CBSE 10th Results 2021 Evaluation Criteria: इंतजार खत्म हुआ और सीबीएसई ने मंगलवार 12 बजे 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया। कोरोना महामारी के कारण परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं और फॉर्मूला बनाकर रिजल्ट की तैयारियां शुरू कर दी गई थींं। सीबीएसई के फॉर्मूले यानी इवैल्यूएशन क्राइटेरिया (CBSE 10th Evaluation Criteria) के अनुसार, 20:10:30:40 के फॉर्मूले से 100 अंकों की गणना होगी। 20 अंक स्टूडेंट्स के इंटर्नल एसेसमेंट के दिए जाएंगे। बचे हुए 80 अंकों में से स्टूडेंट्स को उनके शिक्षण सत्र में हुई टेस्ट या परीक्षाओं के आधार पर दिए जाएंगे। इनमें शामिल हैं पीरियोडिक या यूनिट टेस्ट के लिए 10 अंक, अर्ध-वार्षिक/मध्यावधि परीक्षाओं के लिए 30 अंक और प्री-बोर्ड परीक्षाओं के प्रदर्शन को 40 फीसदी वेटेज दिया गया है। फॉर्मूल के ऐलान के बाद सीबीएसई ने स्कूलों के स्टूडेंट्स के इंटरनल असेसमेंट मंगाए थे, जो भेजे जा चुके हैं।

CBSE 10th Results 2021 Evaluation Criteria: असंतुष्ट छात्रों को मिलेगा मौका

जो छात्र अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे्, उन्हें चुनिंदा विषयों की परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। इन तारीखों का ऐलान बोर्ड जल्द करेगा। इन लिखित परीक्षाओं के बाद नई मार्कशीट जारी की जाएगी। इस काल सीबीएसई कक्षा 10 का रिजल्ट बिना मेरिट लिस्ट के घोषित करेगा। कोरोना महामारी के कारण बोर्ड ने इस साल भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं करने का फैसला लिया था। पिछले साल भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की हुई थी।

बता दें, 2020 में भी बोर्ड ने छात्रों द्वारा दिए गए विषयों की परीक्षा के आधार पर मार्कशिट बनाई थी। जिन छात्रों ने कम से कम तीन पेपर (विशेषकर उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों) नहीं दिए थे, उनके परिणाम आंतरिक मूल्यांकन पर आधारित तैयार किए गए थे।

यहां भी क्लिक करें: सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए ऐसे डाउनलोड करें अपना रोल नंबर

यहां भी क्लिक करें: DigiLocker पर ऐसे चेक कर सकेंगे सीबीएसई 10वीं रिजल्ट, ये है पूरा तरीका

Posted By: Arvind Dubey