CBSE 12th Results 2021: CBSE ने 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया है। कुल 13,04,561 छात्रों का परिमाण जारी किया गया है। दरअसल, जिन स्कूलों ने आंतरिक मूल्यांकन से जुड़ी जानकारी सीबीएसई को समय पर नहीं भेजी है, उनका रिजल्ट जारी नहीं हो सका है। आने वाले दिनों में यह परिणाम जारी किया जाएगा। इससे पहले बोर्ड ने सभी छात्रों के रोल नंबर जारी कर दिए हैं, जिन्होंने इस साल परीक्षा के लिए आवेदन दिया था। कोरोना महामारी के कारण इस साल परिक्षाएं रद्द कर दी गई थीं। इसके बाद बोर्ड ने रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला जारी किया था। फॉर्मूले के अनुसार, इस साल की शुरुआत में स्कूलों द्वारा आयोजित विषय प्री-बोर्ड या मिड-टर्म परीक्षा में प्राप्त अंकों को 40% वेटेज दिया गया है। वहीं ग्यारहवीं कक्षा की अंतिम परीक्षा के अंकों को 30% वेटेज और दसवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा परिणाम के अंकों को 30% वेटेज दिया गया है। इसके बाद स्कूलों से डिटल्स मंगवाई गई थी। ।

लाखों छात्र कर रहे थे इंतजार

परीक्षा रद्द होने के बाद से लाखों छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। पिछले दिनों से परिणाम की तारीख को लेकर कयास लगाए जा रहे थे हालांकि बोर्ड की तरफ से इस मामले में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी जा रही थी। हालांकि आज इंतजार खत्म हो गया।

बोर्ड की तरफ से क्या कहा गया

CBSE बोर्ड ने गुरुवार को 10वीं और 12वीं के सभी छात्रों के रोल नंबर जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही बोर्ड की तरफ से कहा गया "क्योंकि दोनों कक्षाओं के लिए परीक्षाओं का आयोजन नहीं हुआ था। इसलिए एडमिट कार्ड नहीं जारी किए गए हैं। बोर्ड अब रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया में लगा हुआ है।" इससे पहले 28 जुलाई को CBSE बोर्ड ने कहा था कि जल्द ही छात्रों का रिजल्ट जारी होने वाला है, लेकिन तारीखों का ऐलान नहीं किया था। बोर्ड शुक्रवार को 11 बजे के आसपास 12वीं के नतीजे जारी कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने कभी भी 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ नहीं जारी किया है और इस साल भी ऐसा होने की संभावना काफी कम है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close