CBSE Class 12 Board Exams 2021 Cancellation : देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे संक्रमण के चलते CBSE बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर सकता है। बोर्ड के अधिकारी जून में कोरोना के हालातों की समीक्षा के बाद आखिरी फैसला लेंगे। एक इंटरव्यू के दौरान CBSE बोर्ड के अधिकारी ने इस बात की तरफ भी इशारा किया कि अगर हालात और खराब होते हैं तो 10वीं की तरह 12वीं की परीक्षाएं भी असेसमेंट के आधार पर हो सकती हैं। हालांकि, अभी से ये सब बातें कहना बहुत जल्दबाजी होगी।

जुलाई के बाद परीक्षा कराना संभव नहीं

CBSE बोर्ड से जुड़े अधिकारी ने कहा "अगर जुलाई में परीक्षाएं नहीं हो पाई तो परीक्षा कराने में इससे ज्यादा देरी नहीं की जा सकती। एक परीक्षा होने में एक महीने से ज्यादा समय लग जाता है। प्रश्नपत्र तैयार करने से लेकर कॉपियों की जांच और रिजल्ट बनाने में समय लगता है। अगर अगस्त महीने के आखिरी दिनों में रिजल्ट आता है तो छात्र विश्वविद्यालयों और कॉलेज में एडमिशन कैसे लेंगे।"

1 जून को होने वाली बैठक में होगा फैसला

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई के बाद देश में कोरोना संक्रमण कम हो सकता है और इसके बाद ही 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं हो सकती हैं। सरकार और शिक्षा विभाग के अधिकारी 1 जून को उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। इस बैठक में ही यह फैसला लिया जाएगा कि 12वीं के विद्यार्थियों को किस आधार पर आगे प्रमोट किया जाए। इन छात्रों को 10वीं की तरह असेसमेंट के आधार पर भी पास किया जा सकता है। केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय और परीक्षा से जुड़ी एजेंसियां इस मामले पर माथापच्ची करने में लगी हुई हैं। इस बीच कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि इस साल NEET की परीक्षाएं भी टल सकती हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags