CBSE 12th Result 2020 Toppers List: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। बोर्ड ने जानकारी देते हुए बताया इस बार का रिजल्ट 88.78% रहा है। बोर्ड ने ये भी तय किया है कि टॉपर्स लिस्ट इस बार नहीं घोषित की जा रही। कोरोना संक्रमण के कारण बनीं स्थिति के बीच जहां सभी को रिजल्ट का इंतजार था, वहीं टॉपर्स लिस्ट पर भी सभी की निगाहें थी। लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए बोर्ड ने इस बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं करने का फैसला किया है। इधर बता दें कि त्रिवेंद्रम बोर्ड इस बार टॉप पर रहा है, वहीं पटना बोर्ड का सबसे कम रहा है।

इस बार 12वीं की परीक्षा में 12 लाख से ज्यादा बच्चे परीक्षा में शामिल हुए थे। इनमें से 10 लाख 59080 बच्चे पास हुए हैं। इस बार का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में सुधरा है। पिछले साल 83.40% बच्चे पास हुए थे। पिछले साल भी बाजी लड़कियों के हाथ लगी थी। पिछले साल 92.15% लड़कियां पास हुई थी, जबकि लड़कों का पासिंग परसेंटेज 86.19% रहा था। वहीं ट्रांस जेंडर स्टूडेंट्स का पासिंग परसेंजेट 66.67% रहा।

CBSE 12th Result 2020 Toppers List: त्रिवेंद्रम सबसे बेहतर, पटना पीछे छूटा

CBSE बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 12वीं में इस बार त्रिवेंद्रम रीजन का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा है। त्रिवेंद्रम का रिजल्ट 97.67% रहा है। वहीं सबसे कम पटना रीजन का रिजल्ट रहा है। पटना में इस बार 74.57% बच्चे ही पास हो पाए हैं। बोर्ड ने रीजन वाइस रिजल्ट जारी किए। इसमें भोपाल भी टॉपर रीजन की लिस्ट में शामिल रहा। भोपाल रीजन का रिजल्ट 90.95% रहा।

CBSE 12th Result 2020 Toppers List: इसलिए मेरिट लिस्ट नहीं

दरअसल इस बार कोविड 19 की स्थिति के चलते सभी परीक्षाएं नहीं हो पाईं। ऐसे में बोर्ड को शेष बची परीक्षा निरस्त करना पड़ी। बोर्ड ने दूसरे तरीके से रिजल्ट तैयार किया। जिन स्टूडेंट्स ने बोर्ड की सभी परीक्षाएं दी हैं, उनका रिजल्ट सामान्य रूप से तैयार किया गया। वहीं जिन स्टूडेंट्स ने 3 से ज्यादा परीक्षाएं दी थी, उनकी बची हुई परीक्षा के लिए उनका रिजल्ट बेस्ट ऑफ थ्री के एवरेज नंबर के हिसाब से दिया गया। इन तमाम परिस्थितियों को देखते हुए बोर्ड ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं की।

CBSE 12th Result 2020 Toppers List: HRD मंत्री ने दी बधाई

इधर 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने बच्चों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर सभी बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य को लेकर भी बात कही।

Dear Students, Parents and Teachers!@cbseindia29 has announced the results of Class XII and can be accessed at https://t.co/kCxMPkzfEf.

We congratulate you all for making this possible. I reiterate, Student's health & quality education are our priority.

— Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank (@DrRPNishank) July 13, 2020

CBSE 12th Result 2020 Toppers List: लड़कियों का दबदबा

वर्ष 2019 की टॉपर्स लिस्ट में लड़कियों का दबदबा रहा था और दो लड़कियों ने संयुक्त रुप से पहला स्थान हासिल किया था। 2019 में हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने पहली रैंक हासिल की थी। दोनों को 500 में से 499 नंबर मिले थे। दोनों टॉपर्स के अलावा पिछले साल के रिजल्ट में भी लड़कियों ने बाजी मारी थी। इसके अलावा 23 बच्चों ने टॉपर्स लिस्ट में जगह बनाई थी जिसमें 16 लड़कियां शामिल थी। हैं। CBSE से मिले आंकड़े बताते हैं कि लड़कों की तुलना में 9% अधिक लड़कियां पास हुई थी।

पिछले साल की ऑल इंडिया टॉपर्स लिस्ट इस प्रकार रही थी।

रैंक - नाम - स्कूल/स्थान - अंक

1 - हंसिका शुक्ला - डीएसपी स्कूल, गाजियाबाद - 499

1 - करिश्मा अरोड़ा - एसडी पब्लिक स्कूल, मुजफ्फरनगर - 499

2 - गौरांगी चावला - निर्मल आश्रम दीप माला पब्लिक स्कूल, ऋषिकेश - 498

2 - ऐश्वर्या - केंद्रीय विद्यालय, रायबरेली- 498

2 - भव्या - बीआरेसके इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, हरियाणा - 498

2 - आयुषी उपाध्याय - लखनऊ - 497

2 - महक तलवार - दिल्ली - 497

2 - पर्थ सैनी - सोनीपत, हरियाणा - 497

2 - वीराज जिंदल - दिल्ली - 497

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan