नई दिल्ली CBSE Board 10th Result 2021। सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा 29 जुलाई को की जा सकती है। सीबीएसई बोर्ड की समिति में शामिल एक स्कूल प्रिंसिपल से मिली जानकारी के आधार पर मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित समय-सीमा के अनुसार ही सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा के रिजल्ट तैयार किए गए हैं और दसवीं कक्षा के परिणाम तैयार करने का काम तेजी से किया जा रहा है और संभावना जताई जा रही है कि 29 जुलाई को 10वीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए जाएं।

cbseresults.nic.in पर क्लिक कर देखें रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा के बाद रिजल्ट चेक करने के लिए cbseresults.nic.in पोर्टल पर जा सकते हैं। साथ ही सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 को results.nic.in और digilocker.gov.in पर भी देखा जा सकेगा। वैकल्पिक तौर पर छात्र अपना CBSE बोर्ड कक्षा 10 के नतीजे डिजीलॉकर ऐप्प और उमंग ऐप्प पर भी देख सकते हैं। बोर्ड द्वारा CBSE 10वीं रिजल्ट 2021 को एसएमएस व आईवीआरएस के जरिए भी चेक किया जा सकता है। रिजल्ट घोषित होने से पहले इस बारे में विस्तृत जानकारी 28 जुलाई 2021 को जारी की जा सकती है।

कोरोना महामारी के कारण रद्द हो गई थी परीक्षा

गौरतलब है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था और वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से रिजल्ट तैयार करने की नीति जारी की गई थी। इस नीति के इंटर्नल एसेसमेंट, यूनिट टेस्ट, मिड-टर्म एग्जाम और प्री-बोर्ड एग्जाम के अंकों को समाहित किया गया है। इसमें 20 इंटर्नल एसेसमेंट के हैं और शेष 80 एक्सटर्नल एसेसमेंट्स के हैं। CBSE ने इस नीति से जारी होने वाले अंकों से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं के लिए ऑप्शनल एग्जाम के आयोजन की भी घोषणा की है। हालांकि बोर्ड द्वारा परीक्षाओं का आयोजन महामारी की स्थिति नियंत्रण में और परिस्थितियां अनुकूल होने पर ही किया जाएगा।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close