CBSE Class 12 Result 2021: सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने के बाद सभी को रिजल्ट का इंतजार है। हर छात्र और उसके माता-पिता यह भी जानना चाहते हैं कि मूल्यांकन का तरीका यानी एवोल्यूशन क्राइटेरिया क्या रहेगा। ताजा खबर यह है कि इस माामले में सीबीएसई की अहम बैठक सोमवार को होने जा रही है और शाम तक अंतिम ऐलान हो सकता है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सोमवार शाम तक 12वीं कक्षा के छात्रों के मूल्यांकन के लिए अंतिम मानदंड की घोषणा कर सकता है। अनुमान है कि कक्षा 10 और 11वीं के अंकों के साथ-साथ कक्षा 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाओं को मूल्यांकन को आधार बनाया जा सकता है इससे पहले भी कई रिपोर्टों ने सुझाव दिया था कि पिछले तीन साल के प्रदर्शन को इस साल छात्रों का आकलन करने के लिए माना जा सकता है, जिसमें कक्षा 12वीं के प्री-बोर्ड में अधिकतम वेटेज है।

सीबीएसई अधिकारियों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि अभी कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है और बोर्ड कई विकल्पों पर विचार कर रहा है। शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, अंतिम फैसला सोमवार शाम करीब चार बजे लिया जाएगा। एक बार अंतिम रूप दिए जाने के बाद परिणाम मानदंड को अगली सुनवाई में सर्वोच्च न्यायालय के सामने प्रकट किया जाएगा।

सरकार द्वारा 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने के बाद सीबीएसई ने 13 सदस्यीय समिति का गठन किया था, ताकि परिणाम जारी करने का फॉर्मूला तैयार किया जा सके। समिति की रिपोर्ट पेश करने के लिए पहले 4 जून की तारीख तय की गई थी, जिसे बाद में 10 दिन के लिए बढ़ा दिया गया था।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close