CBSE Compartment Exam 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। सीबीएसई ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। कहा कि स्कूल कंपार्टमेंट परीक्षा के प्रवेश पत्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षाएं 23 अगस्त से शुरू होंगी। 12वीं की सभी सब्जेक्ट की परीक्षाएं एक ही दिन आयोजित की जाएंगी। 10वीं की परीक्षाएं 29 अगस्त तक चलेंगी।

दो घंटे की होगी परीक्षा

कंपार्टमेंट परीक्षा सीबीएसई की टर्म-2 की मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन माध्यम से होगी। मुख्य विषयों की परीक्षा कुल दो घंटे की होगी। छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय अतिरिक्त दिया जाएगा।

सीयूईटी-स्नातक परीक्षा बुधवार से

केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा स्नातक 2022 के चौथे चरण की शुरुआत बुधवार से होगी। इसमें करीब 3.6 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बताया कि 11,000 अतिरिक्त अभ्यर्थियों की परीक्षा को 30 अगस्त के लिए टाल दिया गया है, ताकि उन्हें उनकी पसंद के अनुसार शहरों में केंद्र दिया जा सके। पहले इन्हें भी चौथे चरण की परीक्षा में शामिल होना था। प्रारंभिक योजना के अनुसार सीयूईटी-स्नातक के सभी चरणों की परीक्षा 20 अगस्त तक समाप्त होने का कार्यक्रम था। एग्जाम का आयोजन करने वाली एनटीए ने बाद में घोषणा की कि परीक्षा के सभी चरण 28 अगस्त तक पूरे हो जाएंगे। हालांकि, कार्यक्रम को फिर आगे बढ़ाया गया है। इसे अब छह चरणों में विभाजित किया गया है।

यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार ने कहा कि 11 हजार उम्मीदवारों की परीक्षा को 30 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है। ताकि उनकी पसंद के अनुसार शहरों में केंद्र दिया जा सके। उन्होंने कहा, 'एनटीए ने केंद्रों की क्षमता बढ़ाई है तथा कुछ और परीक्षा केंद्र जोड़े हैं।' इसके अलावा केंद्रों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। सीयूईटी के लिए 14.9 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close