सीबीएसई कक्षा 12वीं के लाखों छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार 14 जून तक बोर्ड मूल्यांकन मानदंड जारी करेगा। स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। गौरतलब है कि 12 बोर्ड परीक्षा 2021 मूल्यांकन मानदंड पर निर्णय लेने के लिए एक मूल्यांकन समिति का गठन किया गया है। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने सभी सीबीएसई क्लास 12 के छात्रों के लिए एक निष्पक्ष और मुफ्त फॉर्मूले को अंतिम रूप देने के लिए अधिकारियों को 15 दिन का समय दिया था।

सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा बोर्ड परीक्षा 2021 के परिणाम समय पर घोषित किए जाएगा। जिससे छात्र उच्च शिक्षा के लिए समय पर आवेदन कर सकें। परीक्षा परिणामों की घोषणा की तारीख से संबंधित एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, त्रिपाठी ने कहा कि मानदंड अभी तय नहीं किए गए हैं। इसमें दो सप्ताह लगेंगे। क्राइटेरिया तय होने के बाद, सभी से डेटा इकट्टा किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड के तहत स्कूल, फिर मूल्यांकन डेटा अपलोड किया जाएगा। इसमें लंबा समय लगेगा। अभी एक निश्चित तारीख बताना संभव नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई क्लास 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम तैयार करने की दो संभावित योजनाएं हैं। पहला कक्षा 10वीं, 11वीं की अंतिम परीक्षा और क्लास 12 के इंटरनल एग्जाम के प्रदर्शन पर छात्रों का मूल्यांकन जबकि दूसरा कक्षा 10 के बोर्ड रिजल्ट और कक्षा 12वीं में आंतरिक मूल्यांकन पर विचार कर सकता है। वहीं सीबीएसई जुलाई में कक्षा 10 के परिणाम घोषित करने की संभावना है। बोर्ड ने स्कूलों के लिए कक्षा 10 के छात्रों के अंक अपलोड करने की तारीख 30 जून तक बढ़ा दी है।

सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू हो गई हैं। बोर्ड ने कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्कूलों को 11 जून, 2021 तक पहले ही प्रैक्टिकल पूरा करने की अनुमति दी थी। वहीं सीआईएससीआई ने अभी तक अपने आईसीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags