CBSE JEE NEET exams 2020: पूरे देश में अनलॉक 1 फेज जारी है, लेकिन कोरोना वायरस के कारण स्थितियां अभी भी सामान्य नहीं हो पा रही हैं। खासतौर से स्कूल-कॉलेज को लेकर फैसले नहीं हो पा रहे हैं। संक्रमण की स्थिति के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द होने के कयास लगाए जा रहे हैं। CBSE की परीक्षाओं के आयोजन पर सभी की नजरें लगी हुई हैं क्योंकि इनका असर देशभर के कॉलेज में होने वाले एडमिशन की प्रवेश परीक्षाओं के अलावा इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षाओं पर भी पड़ेगा। ऐसे में माना जा रहा है कि यदि CBSE की परीक्षाएं स्थगित या निरस्त होती हैं तो JEE Mains, JEE Advanced, NEET व CTET की परीक्षाएं भी स्थगित होंगी।

बता दें कि CBSE की इस परीक्षाओं को रद्द करने को लेकर भारी दबाव है। परीक्षाएंं रद्द करने के लिए मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। फिलहाल कोर्ट ने CBSE से इस बारे में जवाब मांगा है। CBSE बोर्ड जल्द ही 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं को लेकर फैसला करेगा। इसके बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय को जेईई, नीट सहित अन्य परीक्षाओं को लेकर भी फैसला करना होगा।

प्रवेश परीक्षाएं भी होंगी स्थगित

फिलहाल CBSE और ICSE बोर्ड की स्थगित की गई परीक्षाओं के आयोजन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसके चलते CTET परीक्षा, जेईई मेंस और नीट परीक्षा पर भी गतिरोध बन गया है। ये सभी परीक्षाएं जुलाई में ही कराई जानी है। यदि 1 से 15 जुलाई तक होने वाली CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द होती हैं तो इन प्रवेश परीक्षाओं का स्थगित होना भी तय है। जुलाई में जेईई मेंस के बाद 23 अगस्त को जेईई एडवांस एग्जाम भी प्रस्तावित हैं तो इसके आयोजन को लेकर भी संकट छा गया है।

ऐसा है घोषित परीक्षा का शेड्यूल

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) - 5 जुलाई 2020

जेईई मेंस - 18 से 23 जुलाई 2020

नीट एग्जाम - 26 जुलाई 2020

जेईई एडवांस - 23 अगस्त 2020

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close