CBSE JEE NEET exams 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)और ICSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के आयोजन को लेकर फैसला आ चुका है। दोनों ही बोर्ड ने इन परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। हालांकि 12वीं की परीक्षाओं को लेकर बोर्ड ने विकल्प दिया है कि इच्छुक विद्यार्थियों के लिए बाद में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। लेकिन मौजूदा स्थिति में माना जा रहा है कि इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षाएं JEE Mains, JEE Advanced, NEET की परीक्षाएं भी स्थगित हो सकती है।

बता दें कि CBSE बोर्ड ने परीक्षाएंं रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका की सुनवाई के दौरान कहा कि 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है, जबकि 12वीं कक्षा में विद्यार्थियों को परीक्षा देने और छोड़ने दोनों का विकल्प दिया गया है। परीक्षा छोड़ने की स्थिति में इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट तैयार होगा, जबकि जो छात्र परीक्षा देना चाहते हैं, उनके लिए परीक्षा की तारीखें बाद में घोषित की जाएंगी।

गौरतलब है कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक CBSE बोर्ड ने 1 से 15 जुलाई 2020 के बीच शेष बची 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित करने वाला था। लेकिन अब इन्हें रद्द कर दिया गया है। केवल CBSE बोर्ड ही नहीं ICSE बोर्ड ने भी अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी है।

JEE Main, NEET का भी स्थगित होना तय

अब जबकि CBSE, ICSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द हो गई हैं, ऐसे में जेईई मेन (JEE Main), नीट (NEET) की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र असमंजस की स्थिति में आ गए हैं। इन्हें अपनी इन परीक्षाओं के आयोजन को लेकर संदेह छा गया है। गौरतलब है कि (JEE Main) परीक्षा 19 से 23 जुलाई, NEET परीक्षा 26 जुलाई को होना है। यदि JEE Main को स्थगित किया जाता है तो फिर JEE Advanced की तारीख को भी आगे बढ़ाना पड़ेगा। बता दें कि इन परीक्षाओं में देशभर के लाखों स्टूडेंट्स शामिल होते हैं।

ऐसा है परीक्षा का घोषित शेड्यूल

जेईई मेंस - 18 से 23 जुलाई 2020

नीट एग्जाम - 26 जुलाई 2020

जेईई एडवांस - 23 अगस्त 2020

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close