CBSE Result 2021: कोरोना काल में जहां आम जनता प्रभातिव हुई है वहीं बच्चों की शिक्षा पर भी गहरा असर पड़ा है। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बोर्ड परीक्षा को न करवाने का फैसला लिया था। लेकिन परीक्षा के बिना रिजेल्ट घोषित करना एक बड़ी समस्या बन गई थी। जिसका समाधान निकालते हुए सरकार ने CBSE के द्वारा एक कमेटी का गठन किया था जो अब बहुत ही जल्दी रिजेल्ट के सिलसिले में अपनी घोषणा करने वाली है।

जानकारी के लिए आपको बतादें कि देश के बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए देश के पीएम नरेन्द्र मोदी ने 1 जून को देश में सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया था। जब से ही छात्रों में अपने रिजल्ट की डेट और मार्कशीट को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी। ऐसी स्थिति बनना भी जरूरी थी क्योंकि इंटरमीडिएट के छात्रों को अब बगैर एग्जाम के प्रमोट किया जाना है और हायर एजुकेशन में एडमिशन के लिए समय पर मार्कशीट भी होना जरूरी है। इस स्थिति को देखते हुए पिछले सप्ताह ही सीबीएसई ने केन्द्र के कहने पर बिना परीक्षा दिए मार्कशीट का फाॅर्मूला तैयार करने के लिए एक 12 सदस्य की कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए 10 दिनों का समय दिया गया है वहीं कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद इसका अंतिम फैसला लिया जाएगा।

कमेटी द्वारा जैसी ही रिपोर्ट तैयार होती है तो इससे रिजल्ट की डेट भी डिक्लेयर कर दी जाएगी। मार्कशीट को लेकर यह भी माना जा रहा है कि इसे तैयार होने में कम से कम 1 माह का समय तो लग ही जाएगा। जिसके बाद जुलाई के तीसरे सप्ताह तक रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं। बतादें कि इंटरमीडिएट के छात्रों को हायर एजुकेशन में एडमिशन पाने के लिए अपनी मार्कशीट की आवश्यकता होगी इस वजह से बोर्ड रिजल्ट जारी करने में ज्यादा समय नहीं लगाएगा।

राज्य स्टेट बोर्ड की अगर बात करें तो यह भी सीबीएसई द्वारा गठित की गई कमेटी की रिपोर्ट का ही इंतजार कर रहे हैं। राज्य बोर्ड भी कमेटी भी इसी फाॅर्मूले के आधार पर राज्य के 12वीं के छात्रों को प्रमोट कर सकते हैं। वहीं कुछ राज्य ऐसे भी हैं जिन्होनें परीक्षा को रद्द न करके परीक्षा की तारीख स्थगित कर दी है इन राज्यों में छत्तिसगढ़ और असम राज्य शामिल हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags