CBSE 12th Result 2022: सीबीएसई ने आज 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इनमें से यूपी की दो लड़कियों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 500 में 500 अंक प्राप्त किये हैं। टॉप पोजिशन हासिल करनेवाली इन दो लड़कियों में से एक बुलंदशहर के डीपीएस स्कूल की छात्रा तान्या सिंह है, तो दूसरी नोएडा की एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा युवाक्षी विज है। राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने तान्या सिंह के 100 फीसदी अंक हासिल करनेऔर टॉप होने पर बधाई दी है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट लिखकर कहा, "सीएम योगी ने सीबीएसई की 12वीं कक्षा के परिणाम में देश में टॉप कर प्रदेश का नाम रोशन करने वाली बुलंदशहर निवासी तान्या सिंह को बधाई दी है।"

CBSE की 12वीं की परीक्षा में टॉप करनेवाली तान्या बुलंदशहर के डीपीएस में पढ़ती हैं। मीडिया से बातचीत में तान्या ने बताया कि मैं बहुत खुश हूं और इसमें स्कूल के सभी शिक्षकों का योगदान है। उन्होंने हमें बहुत सपोर्ट किया। भविष्य को लेकर तान्या का कहना है कि वह हिस्ट्री में ग्रेजुएशन करना चाहेंगी और उसके बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी करेंगी।

12वीं के रिजल्ट में एक बार फिर लड़कियों का दबदबा बरकरार है। इस साल लड़कियों का पासिंग प्रतिशत लड़कों से 3.29 प्रतिशत ज्यादा है। 94.54 प्रतिशत छात्राएं और 91.25 फीसदी छात्र पास हुए हैं। बता दें कि पिछले चार साल से रिजल्ट में लड़कियों का दबदबा है। छात्र बोर्ड परीक्षा के नतीजे cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, results.gov.in,parikshasangam.cbse.gov.in और digilocker.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close