CBSE Scholarship 2020। यदि आपकी भी सिर्फ एक बेटी है और उसकी पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप चाहते हैं तो सीबीएसई ने सुनहरा अवसर दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एकल बालिका संतान छात्रवृत्ति योजना (SGCSS) के लिए आवेदन की तारीखों को अब आगे बढ़ा दिया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 11 दिसंबर 2020 को जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम 2020 के लिए अब 21 दिसंबर तक ऑनलाइन आमंत्रित किए हैं।

गौरतलब है कि पहले आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसंबर थी। CBSE ने साथ ही पहले के सत्रों में किए जा चुके एप्लीकेशन के रिन्यूअल के लिए भी ऑनलाइन आवेदन की तारीख को बढ़ाकर 21 दिसंबर कर दिया है। CBSE ने अपने नोटिस के माध्यम से ऑनलाइन सबमिट किये गये एसजीसीएसएस रिन्यूअल एप्लीकेशन 2020 की हार्ड कॉपी को जमा कराने की अंतिम तिथि को भी बढ़ाकर 8 जनवरी 2021 किए जाने का ऐलान किया है।

ऐसी छात्राएं कर सकती है आवेदन

CBSE सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम 2020 के लिए ऐसी सिंगल गर्ल छात्राएं आवेदन कर सकती है, जिन्होंने बोर्ड से संबंधित किसी विद्यालय से सेकेंड्री (कक्षा 10) की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है। ये स्टूडेंट्स +2 में स्टडी के दौरान एकल बालिका संतान छात्रवृत्ति योजना 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं वर्ष 2019 के आवेदन पास करने के लिए रिन्यूअल किये जा सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

सीबीएसई की एकल बालिका संतान छात्रवृत्ति योजना (एसजीसीएसएस) के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, cbse.nic.in से किया जा सकता है। छात्राओं को बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करने के बाद संबंधित छात्रवृ्ति के आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नए पेज पर दिए गए सभी निर्देशों पढ़ने के बाद ऑनलाइन अप्लाई के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद नए पेज पर फ्रेश या रिन्यूअल सेक्शन के संबंधित लिंक पर क्लिक करें और मांगे गए विवरणों को भरकर सबमिट करके उम्मीदवार एप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021