CBSE Term 1 Board Exam Dates: सीबीएसई कक्षा 10, 12वीं कक्षा 1 बोर्ड परीक्षा की डेट शीट 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी। बोर्ड ने कहा है कि यह परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार को कहा कि कक्षा 10, 12वीं कक्षा 1 की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी। बोर्ड ने कहा कि पहले छोटे विषयों की परीक्षा होगी, उसके बाद प्रमुख विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने कहा है कि सभी परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी। टर्म 1 परीक्षा के संबंध में, बोर्ड ने कहा है कि प्रत्येक परीक्षा 90 मिनट की अवधि की होगी। बोर्ड ने कहा है कि शीतकालीन सत्र को ध्यान में रखते हुए परीक्षा सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे शुरू होगी। सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए पढ़ने का समय 15 मिनट के बजाय 20 मिनट होगा। प्रैक्टिकल परीक्षाएं टर्म परीक्षा समाप्त होने से पहले आयोजित की जाएंगी। कक्षा 10, 12 का अंतिम परिणाम दूसरे सत्र की परीक्षा के बाद घोषित किया जाएगा। इस वर्ष, बोर्ड ने प्रत्येक सत्र में लगभग 50% पाठ्यक्रम के साथ शैक्षणिक सत्र को दो भागों में विभाजित किया है। बोर्ड ने जुलाई में कहा था, "यह शैक्षणिक सत्र के अंत में बोर्ड द्वारा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा आयोजित करने की संभावना को बढ़ाने के लिए किया गया है।"

CBSE Term 1 Board Exam Dates: दो हिस्सों में परीक्षा, 50-50 कोर्स कवर

बता दें, कोरोना महामारी को देखते हुए CBSE ने इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को 2 हिस्सों में विभाजित किया है। हर परीक्षा में 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम को कवर किया गया है। पहले जारी अधिसूचना के अनुसार, बोर्ड ने कहा था कि कक्षा 10 और 12 के लिए टर्म 1 की परीक्षा 15 नवंबर से शुरू होगी, जबकि टर्म 2 मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी।

टर्म 1 परीक्षा एमसीक्यू प्रारूप में आयोजित की जाएगी, जिसमें छात्रों को ओएमआर शीट भरने के लिए कहा जाएगा। वहीं टर्म 2 परीक्षा में केस-आधारित, स्थिति-आधारित, ओपन-एंडेड प्रश्न होंगे। टर्म 1 और टर्म 2 के अंकों के आधार पर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

टर्म 1 के प्रैक्टिकल स्कूलों द्वारा संचालित किए जाएंगे। वहीं कोविड की स्थिति और टीकाकरण अभियान के आधार पर टर्म 2 का संचालन सीबीएसई द्वारा किया जाएगा।

Posted By: Navodit Saktawat