CBSE Term 1 Board Exam Dates: कोरोना महामारी काबू में आ रही है और इसके साथ ही स्कूलों को खोलने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इस बीच, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भी आगे की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जानकारी के मुताबिक, cbse अगले सप्ताह टर्म 1 परीक्षा कार्यक्रम जारी कर सकता है। आधिकारिक रूप से जारी होने के बाद छात्र सीबीएसई की वेबसाइट- cbse.gov.in पर कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का टाइमटेबल देख सकेंगे। CBSE की ओर से अब तक इस बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं बताया गया है वहीं उम्मीद की जा ही है कि बोर्ड 15 अक्टूबर, शुक्रवार तक परीक्षा तिथियों की घोषणा कर सकता है।

CBSE Term 1 Board Exam Dates: दो हिस्सों में परीक्षा, 50-50 कोर्स कवर

बता दें, कोरोना महामारी को देखते हुए CBSE ने इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को 2 हिस्सों में विभाजित किया है। हर परीक्षा में 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम को कवर किया गया है। पहले जारी अधिसूचना के अनुसार, बोर्ड ने कहा था कि कक्षा 10 और 12 के लिए टर्म 1 की परीक्षा 15 नवंबर से शुरू होगी, जबकि टर्म 2 मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी।

टर्म 1 परीक्षा एमसीक्यू प्रारूप में आयोजित की जाएगी, जिसमें छात्रों को ओएमआर शीट भरने के लिए कहा जाएगा। वहीं टर्म 2 परीक्षा में केस-आधारित, स्थिति-आधारित, ओपन-एंडेड प्रश्न होंगे। टर्म 1 और टर्म 2 के अंकों के आधार पर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

टर्म 1 के प्रैक्टिकल स्कूलों द्वारा संचालित किए जाएंगे। वहीं कोविड की स्थिति और टीकाकरण अभियान के आधार पर टर्म 2 का संचालन सीबीएसई द्वारा किया जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey