CBSE Term 1 Result: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं टर्म 1 रिजल्ट की राह देख रहे छात्रों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा से पहले ही कहा था कि परीक्षा के बाद रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा। हालांकि बोर्ड द्वारा अभी तक कोई तारीख घोषित नहीं की गई है। लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार सीबीएसई बोर्ड परिणाम 15 जनवरी तक घोषित कर सकता है।

मूल्यांकन नीति स्थानांतरित हुई

गौरतलब है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दिसंबर में आयोजित सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा के दौरान अपनी मूल्यांकन नीति को बीच में ही स्थानांतरित कर दिया था। बोर्ड द्वारा जारी एक नोटिस में स्कूलों को सूचित किया गया था कि मूल्यांकन 16 दिसंबर 2021 से रोक दिया जाएगा। इस कदम के बाद कम से कम सात सब्जेक्ट के मूल्यांकन में देरी हुई। वह बाहरी जांच के लिए बोर्ड को भेजा गया।

रिजल्ट में मॉडरेशन और सुधार

समय के संबंध में विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि मूल्यांकन प्रक्रिया में अधिकतम 5 से 7 दिन लगेंगे। एक बार मार्क्स अपलोड हो जाने के बाद बोर्ड रिजल्ट में मॉडरेशन और सुधार करेगा। जिन प्रश्नों को रद्द या सही किया गया। उन्हें स्टूडेंट्स के अंक अपलोड करने से पहले समायोजित किया जाएगा।

रिजल्ट ऑनलाइन आएगा या नहीं

रिलीज की तारीख के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा कोई आधिकारिक सूचना या अपडेट नहीं है। कहा जा रहा है कि काम लगभग पूरा हो गया है। रिजल्ट 15 जनवरी तक आने की संभावना है। फिलहाल यह भी स्पष्ट नहीं है कि रिजल्ट ऑनलाइन आएगा या आगे की अधिसूचना के लिए संबंधित स्कूलों के साथ साझा किए जाएंगे। छात्रों को सलाह दी जाती है कि अपना रिजल्ट देखने के लिए cbse.gov.in पर विजिट करते रहें।

Posted By: Sandeep Chourey