Chhattisgarh Admissions 2020: कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति और अनलॉक फेज 1 के बीच स्कूल-कॉलेज में एडमिशन की कवायद शुरू हो गई है। छत्तीसगढ़ में स्कूल-कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया को लेकर राज्य सरकार ने घोषणा की है कि एडमिशन प्रक्रिया जुलाई में शुरू होगी। राज्य के कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने इस संबंध में जानकारी दी।

बता दें कि नए शैक्षणिक सत्र को लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है, लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार ने एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है। कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने जुलाई में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने को लेकर तो जानकारी दी, लेकिन इसके आगे की प्रक्रिया को लेकर कोई खुलासा नहीं किया। कृषि मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने फिलहाल एडमिशन प्रक्रिया को लेकर ही फैसला किया है, लेकिन बाद की प्रक्रिया के बारे में राज्य में कोविड 19 की उस समय की स्थिति को देखते हुए फैसला किया जाएगा। उन्होंने ये भी कहा कि स्कूल-कॉलेज के नए सत्र को लेकर राज्य सरकार केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का इंतजार करेगी। केंद्र से निर्देश आने के बाद ही फैसला किया जाएगा। उन्होंने हालांकि संकेत दिए कि फिलहाल राज्य के स्कूल-कॉलेज बंद ही रहेंगे।

इधर छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड (CGBSE) द्वारा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का कोई अपडेट नहीं जारी किया गया है। हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि 15 जून को रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 10वीं और 12 वीं का रिजल्ट जून के दूसरे या तीसरे सप्ताह में जारी होना है। बोर्ड कह चुका है कि दोनों कक्षाओं का रिजल्ट एक साथ ही घोषित किया जाएगा। लेकिन बारे ने रिजल्ट घोषणा की कोई अधिकृत तारीख नहीं घोषित की है। फिलहाल इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित तौर पर बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in या results.cg.nic.in को देखते रहे। बोर्ड द्वारा रिजल्ट से संबंधित अपडेट जानकारी इन्हीं वेबसाइट पर दी जाएगी।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में मार्च में कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। बोर्ड ने एक बार इन परीक्षाओं की तारीखें घोषित की थी, लेकिन लॉकडाउन बढ़ने के कारण फिर इन्हें स्थगित करना पड़ा। अंतत: राज्य सरकार और छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तय किया था कि शेष परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा। इन परीक्षाओं इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अंक दिए जाएंगे।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close