CoronaVirus Effcet: कोरोना वायरस के कारण बनीं स्थिति के चलते सबसे ज्यादा प्रभाव परीक्षाओं पर पड़ा है। सभी तरह की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। CBSE सहित देश के तमाम स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित हैं और फिलहाल इन परीक्षाओं की नई तारीखें या आयोजन को लेकर कोई अधिकृत घोषणा नहीं हुई है। इसके चलते नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को भी अपनी विभिन्न प्रवेश परीक्षाएं स्थगित करना पड़ी है। पर मौजूदा स्थिति को देखते हुए माना जा रहा है कि NTA द्वारा आयोजित JEE Main, Advanced, MEET UG 2020, UGC-NET परीक्षाएं और आगे बढ़ेंगी। इस वजह से अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट एडमिशन जुलाई-अगस्त तक टल सकते हैं।

बता दें कि देश में करीब 30 राज्य शिक्षा बोर्ड ने अपने यहां की परीक्षाएं स्थगित की हैं। इसके चलते रिजल्ट घोषित नहीं किए जा सके हैं। बता दें कि CBSE, NIOS, CISCE ने भी 10वीं, 12वीं की अपनी परीक्षाएं, परीक्षा कार्यक्रम, परीक्षा मूल्यांकन कार्य स्थगित किया है। सभी बोर्ड ने पूर्ण घोषणा में कहा था 15 अप्रैल 2020 के बाद ही कोई फैसला किया जाएगा। हालांकि अधिकांश राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की बात कही है, ऐसे में संभावना है कि लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि परीक्षाएं आगे भी बढ़ाई जाएंगी। गौरतलब है कि CBSE कुछ दिन पहले 10वीं और 12वीं की शेष बची परीक्षाएं सीमित दायरे में करने की घोषणा कर चुका है। CBSE द्वारा शेष बचे 41 में से 29 विषयों की ही परीक्षा ली जाएगी। हालांकि CBSE बोर्ड कुछ और विकल्पों पर भी विचार कर रहा है। इनमें लॉकडाउन के बाद परीक्षा का आयोजन करने, अनुमति मिलने पर लॉकडाउन के दौरान बची हुई परीक्षाएं आयोजित करने और शेष बचे विषयों में इंटरनल असेसमेंट के आधार पर परिणाम तैयार करने जैसे विकल्प शामिल हैं।

बता दें कि CBSE स्कूल पहले ही इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स बोर्ड को जमा करा चुके हैं। यदि तीसरे विकल्प पर सहमति बनती है तो फिर CBSE बोर्ड जून में रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। यहां ये भी अनुमान है कि शेष शिक्षा बोर्ड भी CBSE का अनुसरण करेंगे।

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के कारण CBSE सहित अन्य बोर्ड ने अपनी परीक्षा के आयोजन, मूल्यांकन कार्य और रिजल्ट घोषणा की प्रक्रिया को टाल दिया है। उधर 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं स्थगित होने से JEE Main, Advanced, NEET UG, UGC Net सहित कई प्रतियोगी परीक्षाएं भी स्थगित करना पड़ी है। इनमें से अधिकांश परीक्षाएं अप्रैल से मई के बीच आयोजित की जाना थी। अब ये परीक्षाएं जून-जुलाई तक खींच जाएंगी। पर ये तमाम स्थिति तभी संभव है यदि लॉकडाउन की अवधि ना बढ़े।

गौरतलब है कि MHRD की सलाह पर NTA ने नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट (NCHM) की JEE, इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU), PhD व ओपन MAT (MBA) की एडमिशन टेस्ट, इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च (ICAR), जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी एंट्रेस एग्जाम (JNUEE), UGC नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET)- जून 2020, CSIR-नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (CSIR-NET)- जून 2020 और ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (AIAPGET) परीक्षा प्रक्रिया आगे बढ़ा दिया है। NTA पहले ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-UG (NEET UG), जेईई मेन (JEE Main), जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced), परीक्षाएं स्थगित कर चुका है।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close