CoronaVirus Effect: कोरोना वायरस महामारी और पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति के कारण स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी पिछले कई दिनों से बंद है। अधिकांश जगह परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। नए सत्र में स्कूल-कॉलेज शुरू नहीं हुए हैं, ऐसे में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। हालांकि कुछ जगह ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की गई है। इसी बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विशेष पहल की है। HRD और UGC ने लॉकडाउन की खाली अवधि के लिए ऑनलाइन एक्टिविटी की सूची जारी की है। इन गतिविधियों की जानकारी HRD और UGC की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई है।

HRD और UGC द्वारा जारी ऑनलाइन एक्टिविटी की सूची में मंत्रालय के आईसीटी, यूजीसी, इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर (IUCs), इनफ्लीबनेट और कंसोर्सियम फॉर एजुकेशन कम्युनिकेशन (CEC) ने शिक्षकों और छात्र-छात्राओं के लिए डिजिटल प्लेटफफॉर्म उपलब्ध कराया। इसके जरिए शिक्षक, स्टूडेंट्स और रिसर्चर्स पढ़ाई कर सकते हैं। यूजीसी सचिव ने सभी विश्वविद्यालय के कुलपति व कॉलेजों के प्राचार्यो को निर्देश दिए हैं कि वे इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट से ले सकते हैं। साथ ही शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को इन प्लेटफॉर्म का ज्याद से ज्यादा उपयोग करने की सलाह भी दें।

ये 10 प्लेटफॉर्म हैं -

- स्वयं ऑनलाइन कोर्स (SWAYAM Online Course)

इन 10 पोर्टल में स्वयं ऑनलाइन कोर्स (SWAYAM Online Course) भी शामिल है। इसके लिए शिक्षक टीचिंग लर्निंग की जानकारी ले सकते हैं। कोई भी यूजर बिना रजिस्ट्रेशन के निशुल्क ही इसका उपयोग कर सकता है।

- यूजी/पीजी माक्स (UG/PG MOOCs

ये दूसरा प्लेटफॉर्म है। इसमें यूजी और पीजी नॉन टेक्नोलॉजी कोर्स सामग्री उपलब्ध हो सकेगा। इस वेबसाइट पर SWAYAM UG/PG का कोर्स मिलेगा।

- ई- पीजी पाठशाला (e-PG Pathshala)

तीसरा पोर्टल ई- पीजी पाठशाला (e-PG Pathshala) है। ये वेबसाइट करिकुलम बेस्ड ई-कंटेट उपलब्ध कराता है। इस पर सोशल साइंस, आर्ट्स, फाइन आर्ट्स, नेचरल व मैथमेटिकल साइंस सहित 70 से ज्यादा डिसिपलिन के पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के 23000 माड्यूल्स (ई-टेक्स्ट व वीडियो) उपलब्ध है।

- ई- कंटेंट कोर्स वेयर इन यूजी सब्जेक्ट (e-Content courseware in UG subjects)

चौथा पोर्टल ई- कंटेंट कोर्स वेयर इन यूजी सब्जेक्ट (e-Content courseware in UG subjects) है। इसमें 87 स्नातक कोर्स के 24110 ई-कंटेंट माड्यूल्स के साथ उपलब्ध हैं। यह सीईसी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

- स्वयंप्रभा (SWAYAMPRABHA)

पांचवा पोर्टल स्वयंप्रभा (SWAYAMPRABHA) है। इस पर 32 डीटीएस चैनलों की सामग्री उपलब्ध कराई गई हैं। इस पर हाई क्वालिटी एजुकेशनल करिकुलम बेस्ड कंटेंट मिलेगा। मुख्य रूप से इस पर आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स परफॉर्मिंग आर्ट, सोशल साइंस, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, लॉ, मेडिसिन और एग्रीकल्चर का कंटेट मिलेगा। शिक्षक, छात्र या कोई भी यूजर इससे जुड़ सकता है।

- सीईसी-यूजीसी यूट्यूब चैनल (CEC-UGC Youtube channel)

इसके बाद लर्निंग कोर्स सीईसी-यूजीसी यूट्यूब चैनल (CEC-UGC Youtube channel) भी लिस्ट में शामिल हैं। इस पर विषय विशेषज्ञों के कई लेक्चर उपलब्ध हैं। ये भी बिना किसी शुल्क के विद्यार्थियों के लिए मौजूद है।

- नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी (National Digital Library)

इस सूची में अगला स्थान लर्निंग कोर्स नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी (National Digital Library) का है। इस वेबसाइट पर बड़ी मात्रा में एकेडमिक कंटेट विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध है। भारतीय भाषाओं में ये कंटेंट अलग-अलग फॉर्मेट में भी है। शोधार्थियों और लर्नर के लिए भी यहां काफी स्टडी मटेरियल मिलेगा।

- शोधगंगा (Shodhganga)

आठवां ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शोधगंगा (Shodhganga) है। इस प्लेटफॉर्म पर शोधार्थी के लिए 2 लाख 60 हजार इंडियन इलेक्ट्रॉनिक थिसिस, डिजरटेशन उपलब्ध कराए गए हैं। ये शोधार्थियों के लिए काफी बड़ा प्लेटफॉर्म है।

- ई- शोध सिंधु (e-Shodh Sindhu)

सूची में 9वां पोर्टल ई-शोध सिंधु (e-Shodh Sindhu) है। इसमें शोधार्थी के लिए लगभग 15000 कोर और रिव्यू जनरल उपलब्ध हैं। इसके अलावा यहां अलग-अलग विषयों का बिबलियोग्राफिक, साइटेशन और फेक्चुअल डेटाबेस भी मौजूद है।

- विद्वान (Vidwan)

सूची में 10वां पोर्टल विद्वान (Vidwan) है। इसमें शोधार्थी के लिए विषय विशेषज्ञों द्वारा काफी डेटाबेस जानकारी उपलब्ध कराई गई है । इसे इनफ्लीबनेट ने उपलब्ध कराया है।

बहरहाल इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या पढ़ाई संबंधी अन्य कोई परेशानी हो तो विद्यार्थी UGD, INFLIBNET और CEC से क्रमश: eresource.ugc@gmail.com, eresource.inflibnet@gmail.com और eresource.cec@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना