CoronaVirus Effect: देश में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में मिले हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के कारण अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 124 पॉजिटिव केस मिले हैं। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा के बाद अब महाराष्ट्र सरकार कक्षा 10वीं यानी SSC बोर्ड के अंतिम बचे भूगोल के पेपर को निरस्त करने की तैयारी में है। भूगोल का ये पेपर 23 मार्च 2020 सोमवार को होना था, लेकिन तब इसे स्थगित कर दिया गया था। पर अब भूगोल के इस पेपर को निरस्त करने के फैसले पर विचार हो रहा है।

महाराष्ट्र शिक्षक भर्ती संघ के महासचिव जालिंदर सरोदे ने बताया कि पीएम के निर्देश पर 21 दिनों का लॉकडाउन की स्थिति है। ऐसे में अब 15 अप्रैल 2020 से पहले कोई परीक्षा संभव नहीं है। SSC का केवल एक पेपर (भूगोल) शेष है। अब इस पेपर को लेकर बच्चों और उनके अभिभावक चिंतित हैं। हालांकि बोर्ड के पास बेस्ट ऑफ फाइव का ऑप्शन मौजूद है ऐसे में SSC 6 सब्जेक्ट में से बेस्ट ऑफ 5 के आधार पर रिजल्ट का निर्धारण कर सकते हैं। बता दें कि महाराष्ट्र सरकार इससे पहले कक्षा पहली से 8वीं कक्षा तक की सभी परीक्षाएं निरस्त करते हुए बच्चों को जनरल प्रमोशन देने का फैसला कर चुकी है।

महाराष्ट्र शिक्षक भर्ती संघ के मुताबिक भूगोल सामाजिक विज्ञान का हिस्सा है। ये पेपर कुल 100 नंबर का होता है जिसमें भूगोल और इतिहास 50-50 नंबर के होते हैं। इनमें से 10 नंबर इंटरनल असेसमेंट के लिए होते हैं, जो पहले ही हो चुका है। इसके अलावा इतिहास का पेपर भी हो चुका है। ऐसे में कुल 600 में से 560 नंबर के पेपर हो चुके हैं। ऐसे में बोर्ड को चाहिए कि अंतिम पेपर निरस्त करना ही ठीक होगा क्योंकि कोरोना वायरस के कारण स्थितियां अभी भी अनिश्चितता है।

बहरहाल इन मांगों पर महाराष्ट्र सरकार और शिक्षा बोर्ड गंभीरता से विचार कर रहा है। बहुत संभावना है कि बोर्ड द्वारा SSC की अंतिम परीक्षा निरस्त की जा सकती है।

महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में भी परीक्षाएं स्थगित की गई हैं। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, केरल सहित कई राज्यों में भी परीक्षाएं रद्द कर जनरल प्रमोशन दिया जा रहा है।

Posted By: Rahul Vavikar