CoronaVirus Effect: कोरोना वायरस के कारण आर्थिक और कारोबारी जगत पर खासा असर पड़ा है। लगातार कई महीनों के लॉकडाउन ने कंपनियों की आर्थिक स्थिति काफी प्रभावित कर दी है। बावजूद इसके लिए कुछ सेक्टर की कंपनियों के लिए लॉकडाउन और कोरोना वायरस का ये संकटकाल अवसर बनकर उभरा है और अब इसी अवसर के तहत ये कंपनियां अपने यहां बंपर भर्तियां करने जा रही हैं।

बता दें कि आर्थिक संकट के बीच लॉकडाउन का दौर इंटरनेट कंपनियों के लिए बड़ा अवसर बना है। इस सेक्टर में काम में काफी तेजी देखी जा रही है और इसी कारण ये कंपनियां मौजूदा स्थिति के बाजार को ज्यादा से ज्यादा भुनाने के लिए अपने यहां बड़े पैमाने पर भर्तियां करने जा रही है। जानकारी के अनुसार इन ऑनलाइन कंपनियों में 40000 भर्ती की जाएगी। बड़ी बात ये है कि ये नौकरियां कम पढ़े लिखे नौजवानों से लेकर अनुभवी लोगों के लिए हैं।

अमेजन इंडिया में होगी 20 हजार की भर्ती

इस कड़ी में अमेजन इंडिया सबसे बड़ी कंपनी होगी जो सबसे ज्यादा लोगों को भर्ती करने जा रही है।अमेजन इंडिया की ये भर्तियां कस्टमर सर्विस क्षेत्र में होगी। कंपनी ने एक स्थान के लिए नहीं बल्कि देश के विभिन्न शहरों के लिए भर्तियां निकाली हैं। कंपनी ने हैदराबाद, पुणे, कोयंबटूर, नोएडा, कोलकाता, जयपुर, चंडीगढ़, मंगलुरु, इंदौर, भोपाल और लखनऊ जैसे बड़े शहरों में भर्तियां निकाली हैं। ये नौकरियां ईमेल, चैट, सोशल मीडिया और फोन के जरिए कस्टमर सपोर्ट के लिए होंगी।

बिग बास्केट, ग्रोफर्स भी देंगी नौकरियां

अमेजन इंडिया की ही तरह बिग बास्केट, ग्रोफर्स, पेटीएम, भारत पे जैसी कंपनियां भी बड़ी संख्या में नई नौकरियां देने जा रही है। लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन मार्केटिंग में काफी बढ़ोतरी हुई और इससे बिग बास्केट और ग्रोफर्स के कारोबार में काफी बढ़ोतरी हुई। इस स्थिति को देखते हुए बिग बास्केट अपने यहां 10 हजार नई नौकरी देगा। इसी तरह ग्रोफर्स भी अपने 2 हजार लोगों की भर्ती करने जा रहा है। दरअसल अभी तक इन कंपनियों का काम इतना ज्यादा नहीं था ज्यादा लोगों की जरुरत पड़े। लेकिन अब बाजार की मांग को पूरा करने के लिए इन्हें मैनपॉवर की जरुरत पड़ रही है। इसी तरह पेटीएम मॉल भी अपने यहां सैकड़ों नौकरियां देने जा रहा है। पहले चरण में वो 300 से ज्यादा भर्तियां कर रहा है।

ई कॉम एक्सप्रेस करेगी 7000 लोगों की भर्ती

इधर थर्ड पार्टी लॉजिस्टिक्स फर्म ई कॉम एक्सप्रेस (Ecom Express) ने भी अपने यहां हजारों लोगों को रोजगार देने का फैसला किया है। ये फर्म अगले दो महीनों में 7 हजार से ज्यादा लोगों को नौकरी देगी। फर्म द्वारा ये नियुक्तियां दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद, हैदराबाद, सूरत, चंडीगढ़, इंदौर, पटना, लखनऊ, कानपुर, भोपाल और जयपुर में की जाएंगी।

ये योग्यता चाहिए

अमेजन इंडिया, बिग बास्केट, ग्रोफर्स व अन्य कंपनियों द्वारा निकाली गई भर्ती के लिए कंपनी ने योग्यता निर्धारित की है। जहां तक शैक्षणिक योग्यता की बात है तो इच्छुक अभ्यर्थी के लिए 12वीं पास की न्यूनतम योग्यता निर्धारित की गई है। इसके अलावा क्षेत्र के मुताबिक आवेदनकर्ताओं के लिए इंग्लिश, हिंदी, तमिल, तेलुगू और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं की जानकारी भी मांगी गई है।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना