CoronaVirus Lockdown: कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन लागू है। पूरे देश में मार्च की शुरुआत से स्कूल-कॉलेज बंद हैं। फिलहाल देश में लॉकडाउन 4.0 जारी है जो 31 मई तक चलेगा। पर ये चर्चाएं भी चल रही हैं कि ग्रीन जोन के स्कूल-कॉलेज खोलने पर विचार किया जा रहा है। कुछ स्थानों पर ये खबरें भी वायरल हो रही हैं कि 1 जुलाई से स्कूल-कॉलेज खुल जाएंगे। लेकिन केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्कूल और कॉलेजों को दोबारा खोलने को स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि फिलहाल ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है। ऐसे में ऐसी भ्रामक खबरों का भरोसा ना करें।

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मार्च के शुरू से ही स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। लॉकडाउन में करीब 2 महीने का समय बितने के बाद ये चर्चाएं शुरू हुई कि ग्रीन और आरेंज जोन में जुलाई में स्कूल-कॉलेज ओपन किए जा सकते हैं।

इन तमाम खबरों के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि अभी स्कूल और कॉलेज खोलने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए सरकार जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं करेगी। गृह मंत्रालय के आदेश पर ही देश भर में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि फिलहाल स्थिति ऐसी नहीं है कि स्कूव-कॉलेज खोले जा सकें। मंत्रालय लगातार स्थिति की समीक्षा कर कर रहा है और उचित समय आने पर ही स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला किया जाएगा।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा - केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है। देश भर में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद ही रहेंगे और इनके खोलने पर रोक जारी है। मंत्रालय उचित समय आने पर ही ऐसा कोई निर्णय लेगा, फिलहाल अभी ऐसी स्थिति नहीं है।

बहरहाल गृह मंत्रालय के बयान बच्चों और उनके अभिभावकों ने राहत की सांस ली हैं जो असमंजस की स्थिति में आ गए थे। स्कूल खोलने को लेकर बड़ी संख्या में अभिभावक भी फिलहाल तैयार नहीं है।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close