CoronaVirus Unlock 2: देशभर में अनलॉक 2 का दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है, ऐसे में केंद्र सरकार ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। सरकार ने इसके तहत देशभर में सभी स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों को 31 जुलाई तक बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन 31 मई को समाप्त हुआ और उसके बाद सरकार ने अनलॉक 1 की शुरुआत की। इसके तहत देशभर में कई तरह की गतिविधियां शुरू करने की छूट दी गई। अब अनलॉक 1 की अवधि 30 जून को समाप्त हो रही है, ऐसे में सरकार ने अनलॉक 2 की घोषणा करते हुए नए दिशा निर्देश जारी किए।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक 2 के लिए जारी गाइडलाइन्स 1 जुलाई से लागू होंगी। नए निर्देशों में स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान और कोचिंग संस्थानों को 31 जुलाई तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है। बता दें कि देशभर में सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, संस्थान मार्च के मध्य से बंद हैं।

अनलॉक 1 के निर्देशों में सरकार ने कहा था कि स्कूल-कॉलेज को खोलने के संबंध में जुलाई में स्थिति की समीक्षा के बाद फैसला किया जाएगा। स्कूल-कॉलेज बंद बंद होने के कारण लगभग सभी जगह बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन ही कराई जा रही है।

हालांकि नए निर्देशों में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थानों में 15 जुलाई से काम शुरू किया जा सकता है। इसके लिए अनुमति उसी समय जारी की जाएगी। उसी समय इन संस्थानों के लिए डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) द्वारा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) भी जारी किया जाएगा।

CBSE, CICSE की परीक्षाएं रद्द

बता दें कि कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के कारण ही CBSE और CISCE बोर्ड ने जुलाई में होने वाली अपनी शेष परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। दोनों ही बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में हुई मामले की सुनवाई में इसकी घोषणा की। दोनों ही बोर्ड अभी तक हुई परीक्षाओं और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट तैयार कर जारी करेंगे। ये परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच प्रस्तावित थी, लेकिन नए घटनाक्रम के बाद CBSE बोर्ड 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना