CoronaVirus update: कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन से प्रभावित शिक्षा जगत के लिए कई बड़ी पहल की जा रही है ताकि बच्चों की पढ़ाई की नुकसान ना हो। इसी कड़ी में मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने 'भारत पढ़े ऑनलाइन" मुहिम शुरू की है। इसके जरिए स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाने की पूरी व्यवस्था की गई है।

HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 'भारत पढ़े ऑनलाइन" मुहिम की शुरुआत की। इसके अलावा उन्होंने ऑनलाइन शिक्षा पद्धति को अधिक प्रभावशाली और रचनात्मक बनाने के लिए सभी से सुझाव भी मांगे हैं। इसके लिए मंत्रालय की ओर से एक कॉन्टेस्ट भी आयोजित की जा रही है। सबसे रचनात्मक सुझाव के लिए ईनाम भी रहेगा। मंत्रालय ने इस अभियान का प्रचार गूगल एड और यूट्यूब एड के जरिए भी करने का फैसला किया है। यहां बता दें कि ये सुझाव और विचार सोशल मीडिया जैसे कि ट्वीटर, फेसबुक व इंस्टाग्राम पर साझा कर सकते हैं। इसके अलावा मानव संसाधन विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर भी जानकारी साझा की जा सकती है। जो सुझाव मांगे जा रहे हैं वो सभी मानव संसाधन विकास मंत्री और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से साझा किए जाएंगे।

मंत्री निशंक ने कहा- इस अभियान के तहत स्कूल-कॉलेज अथवा उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र-छात्राओं को जोड़ा जाएगा क्योंकि वे ही डिजिटल शिक्षा प्लेटफॉर्म से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा शिक्षकों को भी इस अभियान से जोड़ा जाएगा। शिक्षक अपने अनुभव एवं विशेषज्ञता द्वारा ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को और बेहतर बनाने अपना योगदान दें।

दरअसल लॉकडाउन के चलते ण बच्चों की पढ़ाई की नुकसान ना हो इसके लिए सरकार ऑनलाइन शिक्षा पद्धति पर जोर दे रही है। बता दें कि लॉकडाउन खुलने की स्थिति में भी स्कूल-कॉलेज के खुलने को लेकर संशय की स्थिति है।

मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए मंत्रालय ने ऑनलाइ पढ़ाई को लेकर कवायद मजबूत की है। मंत्री निशंक ने एक सप्ताह में सभी से ऑनलाइन शिक्षा को बेहतर बनाने को लेकर सुझाव देने को कहा है। ये सुझाव उन छात्र-छात्राओं और शिक्षकों से मांगे जा रहे हैं जो पहले से ही ऑनलाइन शिक्षा से जुड़े हुए हैं।

बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय पहले ही कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू कर चुका है, जिनका बच्चे काफी लाभ ले रहे हैं। मंत्रालय के दावे के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान ई लर्निंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करीब 4 गुना बढ़ गया है।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close