CoronaVirus update: कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई सबसे ज्यादा प्रभावित हो रही है। इसे देखते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) डिजिटल क्लास शुरू करने जा रहा है। इससे बच्चों को पढ़ाई करने के लिए पूरा मटेरियल ऑनलाइन मिलेगा। साथ ही बच्चों में ई लर्निंग की प्रवृत्ति भी बढ़ेगी। डिजिटल क्लास की सबसे बड़ी खासियत ये है कि बच्चें फ्री में लॉगिन कर सकेंगे। इसके लिए बच्चों को लॉगिन आईडी और पासवर्ड उपलब्ध कराया जा रहा है।

MHRD से मिली जानकारी के मुताबिक देश में ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देने की दिशा में ये काफी अहम साबित होगा। कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है, ऐसे में सरकार अब जल्द से जल्द इस प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाना चाह रही है। बच्चे फिलहाल घरों में कैद हैं, ऐसे में उनकी पढ़ाई का नुकसान ना हो, इसके लिए सरकार ने डिजिटल क्लास शुरू करने का मन बनाया है। डिजिटल क्लास के इस प्रोजेक्ट को एक भारत, श्रेष्ठ भारत, स्वच्छ भारत अभियान जन शक्ति अभियान के तहत जोड़ा जाएगा।

डिजिटल क्लास में बच्चों को सारी स्टडी मेटरियल ऑनलाइन ही उपलब्ध हो सकेगा। इसके अलावा वे एक्सपर्ट के जरिए अपने सवालों के हल भी जान सकेंगे। मंत्रालय की कोशिश है कि विभिन्न स्कूलों के बच्चों को अपने कोर्स के मुताबिक उच्च गुणवत्ता वाला स्टडी मटेरियल मिल सके। इसके अलावा एक ही टॉपिक पर अलग-अलग मटेरियल भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इतना ही नहीं विशिष्ट सबजेक्ट या चेप्टर के लिए अलग से लिंक भी उपलब्ध कराई जा रही है ताकि बच्चों को ज्यादा से ज्यादा मटेरिलय उपलब्ध हो सके।

MHRD द्वारा डिजिटल क्लास को लेकर सभी प्रदेशों के स्कूल बोर्डों और स्कूलों को निर्देश दिए जा चुके हैं। स्कूलों को ऑनलाइन मोड में कनवर्ट करने को भी कहा गया है। इसके लिए स्कूल अलग-अलग एप का उपयोग कर स्कूल की वेबसाइट पर असाइनमेंट व अन्य जनरल स्टडी के मटीरियल को ई कंटेन्ट में बदल कर स्कूल की वेबसाइट पर अपलोड कर रहे हैं। इसके अलावा शिक्षकों को अपनी क्लास के बच्चों को पढ़ाने के लिए वाट्सएप ग्रुप बनाने को भी कहा गया है।

Posted By: Rahul Vavikar