CUET-PG Result: केंद्रीय विश्वविद्यालयों के परास्नातक (पीजी) पाठ्यक्रमों में दाखिले को लेकर छात्रों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। इनमें दाखिले के लिए आयोजित संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी-पीजी) का रिजल्ट सोमवार यानी 26 सितंबर को घोषित हो जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के चेयरमैन एम. जगदीश कुमार ने रविवार को इसकी घोषणा की। इस परीक्षा का आयोजन एक सितंबर से 12 सितंबर के बीच देश के सभी प्रमुख शहरों में किया गया था। यूजीसी के चेयरमैन ने बताया कि नेशनल टेस्टिग एजेंसी (एनटीए) ने 26 सितंबर को शाम चार बजे तक रिजल्ट घोषित करने की जानकारी दी है।

16 को जारी हुई थी आंसर-की, 18 तक करना थी आपत्ति दर्ज

एनटीए ने इसकी उत्तर कुंजी 16 सितंबर को ही जारी कर दी थी। छात्रों को इस पर 18 सितंबर तक आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया गया था। इस परीक्षा के जरिये देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला दिया जाएगा। छात्रों की सुविधा को देखते हुए विश्वविद्यालयों के परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली बार इस तरह की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था।

इसलिए की गई थी संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा

माना जा रहा है कि इससे छात्रों का भटकाव कम होगा। साथ ही उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी। मालूम हो कि विश्वविद्यालयों के स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए भी इस बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित देश के करीब सौ विश्वविद्यालय शामिल थे।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close