CUET Result 2022 Declared । राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी 2022 के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस परीक्षा के नतीजे गुरुवार को रात 10 बजे घोषित किए जाने थे, लेकिन कुछ कारणों से शुक्रवार सुबह-सुबह ही परीक्षा परिणाम घोषित किए गए।

एनटीएन ने ट्वीट कर दी जानकारी

गौरतलब है कि कि NTA ने ट्वीट कर नतीजों में देरी होने की जानकारी दी थी। देशभर में CUET EXAM 15 जुलाई से 30 अगस्त तक 6 चरणों में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट आयोजित हुई थी। जिन परीक्षार्थियों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था वे अपना रिजल्ट cuet.samarth.ac.in और एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in पर देख सकते है।

Image

15 लाख से परीक्षार्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन

गौरतलब है कि CUET EXAM 2022 के लिए करीब 15 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था। हालांकि परीक्षा में सिर्फ 61 फीसदी यानी 9 लाख से अधिक उम्मीदवार ही सम्मिलित हुए थे। एनटीए ने बाद में प्रोविजनल आंसर-की 8 सितंबर को जारी की गई और उम्मीदवारों की आपत्तियां 10 सितंबर तक स्वीकार की गईं। छात्रों की ओर से प्राप्त आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल आंसर-की और CUET EXAM 2022 रिजल्ट आज घोषित कर दिए गए हैं।

जानिए क्यों की गई थी CUET EXAM

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की ओर से आयोजित की जाती है। केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए आयोजित एक अखिल भारतीय परीक्षा है। यह छात्रों को केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए अवसर प्रदान करता है। यह परीक्षा विभिन्न स्तरों की कठिनाइयों को दूर करके प्रवेश की व्यवस्था देती है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close