CUET UG 2022 Exam Postponed: प्रशासनिक और तकनीकी खामियों की वजह से सीयूईटी यूजी (CUET UG) परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। देश के 17 राज्यों में कुछ सेंटर्स पर पहली पाली की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है, जिसे अब 12 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा पूरे देश के 489 केन्द्रों के लिए स्थगित कर दी गई है। ये परीक्षा अब 12 से 14 अगस्त को बीच होगी। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि अपने एडमिट कार्ड को संभाल कर रखें, क्योंकि इसी ए़डमिट कार्ड पर उन्हें दुबारा परीक्षा देने का मौका मिलेगा। NTA ने ये भी छूट दी है कि अगर कोई प्रत्याशी 12-14 अगस्त के बीच नहीं आ सकता, तो अपनी सुविधा का दिन चुने और अपने रोल नंबर के साथ उन्हें ई-मेल करे। CUET UG 2022 फेज़ 2 की परीक्षा 04 अगस्त से शुरू हुई है। परीक्षा दो शिफ्ट में होनी थी - सुबह की शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक, और दोपहर की शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक।

केरल में परीक्षा पहले ही स्थगित

इससे पहले केरल में भारी बारिश के चलते सीयूईटी यूजी (CUET UG) परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। एनटीए ने इस बारे में नोटिस जारी करते हुए बताया कि उनके लिए जल्द ही सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा। NTA ने 4 अगस्त ही नहीं बल्कि 05 और 06 अगस्त 2022 को होने वाली परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है। इस मामले में ज्यादा जानकारी और अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in और nta.ac.in देखते रहें।

आपको बता दें कि इस परीक्षा के लिए लगभग 6.8 लाख छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण किया है। CUET UG 2022 परीक्षा 13 भाषाओं - असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित किये जा रहे हैं। इसमें नेगेटिव मार्किंग भी लागू रहेगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 नंबर काट लिए जाएंगे।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close