Mother Dairy Franchisee: कोरोना महामारी से देश भर में तमाम लोगों को रोजगार और व्यवसायों में भारी तबाही हुई है, लोगों के कई काम ठप हो गए हैं। ऐसें में अगर गौर करें तो लोकडाउन जैसी स्थिति में भी दूध का बिज़नेस कई लोगों का सहारा बना हुआ था। दूध उस दौरान भी लोगों के घरों में पहुंच रहा था। अगर आप भी रोजगार की तलाश में हैं या खुद का व्यवसाय खोलने की सोच रहे हैं तो मदर डेरी आपकी इस इच्छा को पूरी कर सकती है। डेयरी के बिजनेस की अगर बात करें तो यह सदाबहार बिज़नेस में से एक है। माहौल कितना भी क्राइसिस क्यों न हो जाए दूध की मांग पर खास असर नहीं पड़ता। इसलिए व्यवसाय के रूप में अगर डेयरी का बिज़नेस देखें तो यह काफी फायदे का सौदा हो सकता है।

अगर आप भी डेयरी का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फ्रेंचाइजी लेनी होगी। आज हम आपको दूध के इसी बिज़नेस के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। जिसे पढ़ने के बाद आपको दूध डेयरी का बिज़नेस करना आसान लगेगा और फायदा ही फायदा नजर आएगा। डेयरी के बिज़नेस के लिए सबसे ज्यादा जरूरी डेयरी की फ्रेंचाइजी है। इस आर्टिकल में हम आपाके बताएंगें कि मदर डेयरी की फ्रेंचाइजी को आप कैसे ले सकते हैं? इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है? एवं इसके लिए शुरुआत में आपको कितने निवेश की आवश्यकता होगी? चलिए अब जानते हैं विस्तार से..

मदर डेयरी फ्रेंचाइजी में ये प्रोडक्ट शामिल

अगर आप मदर डेयरी की फ्रेंचाइजी लेने के इच्छुक हैं तो सबसे पहले इसके प्रोडक्ट के बारे में भी जान लें कि इसमें कौन-कौन से प्रोडक्ट शामिल हैं। इसमें दूध, दही, घी, पनीर, आइसक्रीम जैसे एडिबल प्रोडक्ट मदर डेयरी ब्रांड नेम के अंतर्गत आते हैं। इसके अलावा कंपनी फ्रूट्स, वेजिटेबल, एडिबल ऑयल, फ्रोजन फूड्स और प्रोसेस्ड फूड्स जैसे अचार, जूस, जैम का मैन्युफैक्चरिंग और सेलिंग दोनो करती है। चलिए अब फ्रेंचाइजी की प्रोसेस के बारे में जानते हैं

ट्रेनिंग के साथ इक्विपमेंट्स भी देगी कंपनी

मदर डेयरी दो तरह की फ्रेंचाइजी ऑफर करती है। पहली है मिल्क बूथ फ्रेंचाइजी और दूसरी है मदर डेयरी आइसक्रीम फ्रेंचाइजी। आप इन दोनों में से किसी भी फ्रेंचाइजी को ले सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास कितनी जगह है। क्योंकि इसके लिए कम से कम 150 स्क्वाॅयर फुट का स्पेस होना जरूरी है। अगर आपके पास इतनी जगह है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। डेयरी के संचालन के लिए कम से कम दो स्टाफ की जरूरत होती है। इसकी बेसिक ट्रेनिंग भी कंपनी की तरफ से ही दी जाती है। इतना ही नहीं डेयरी के लिए आपको कंपनी फ्रीजर जैसे इक्विपमेंट्स भी प्रोवाइड करती है।

शुरूआत में कितना करना होगा निवेश

चलिए अब बात करते हैं बिज़नेस के मूल विषय पर। क्योंकि इसके बिना बिज़नेस की शुरूआत करना भी असंभव है। अगर आप इस बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो इसके लिए कम से कम 2 से 3 लाख रूपये का निवेश करना होगा। वहीं अगर जमीन आपकी खुद की है तो इसके लिए आपका निवेश थोड़ा कम हो जाएगा। लीज या किराय पर अगर जमीन लेते हैं तो इन्वेस्टमेंट बढ़ भी सकता है। फ्रेंचाइजी फीस की अगर बात करें तो यह 50 हजार रुपये होती है। इसके लिए जरूरी डॉक्यूमेंट- आधार कार्ड, पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बैंक अकाउंट डिटेल्स, मोबाइल नंबर और प्रॉपर्टी के कागजात जरूरी हैं।

ऐसे करें कंपनी से कांटेक्ट

फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। कंपनी को आपकी एप्लिकेशन में अगर दम लगेगा तो वह आपको शॉर्टलिस्ट करेगी। जिसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। अगर आप इस बिज़नेस से जुड़ी अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो 0120-4399500/4399501 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस मेल आईडी consumer.service@motherdairy.com पर मेल भी कर सकते हैं। मदर डेयरी का टोल फ्री नंबर 18001801018 पर भी काॅल कर सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags