Delhi University registration 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने नए सत्र में एडमिशम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी गई है। इच्छुक छात्र अब 31 जुलाई 2020 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बता दें कि छात्र स्नातक (UG), स्नातकोत्तर (PG), एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

पूर्व में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 4 जुलाई थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 18 जुलाई किया गया। लेकिन अब इसे और बढ़ा दिया गया है। ये तब्दीली CBSE और ICSE बोर्ड के रिजल्ट में हुई देरी के कारण की गई। इसके अलावा देश के विभिन्न शहरों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भी रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ाई गई। इच्छुक छात्र रजिस्ट्रेशन की ये प्रक्रिया दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जाकर पूरी कर सकते हैं।

बता दें कि डीयू की प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित कराई जाएंगी। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप के बावजूद रजिस्ट्रेशन को लेकर छात्रों में काफी उत्साह देखा जा रहा है और बड़ी संख्या में छात्र अब तक रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

4.39 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके

DU की एडमिशन कमेटी की शनिवार को हुई बैठक में रजिस्ट्रेशन की तिथि आगे बढ़ाने का फैसला किया गया। जानकारी के मुताबिक शनिवार को शाम 5 बजे तक स्नातक पाठ्यक्रम में कुल 4.39 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। वहीं स्नातक पाठ्यक्रम में 2.86 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन शुल्क भी जमा कर दिया है। पीजी पाठ्यक्रम में अब तक 1.65 लाख छात्र रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इनमें से पीजी पाठ्यक्रम में 1.31 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन शुल्क भी जमा करा दिया है। एमफिल व पीएचडी पाठ्यक्रम में अब तक 29 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है, जबकि 18 हजार छात्र रजिस्ट्रेशन शुल्क भी जमा करा चुके हैं।

कट ऑफ जाएगा हाई

CBSE 12वीं बोर्ड का रिजल्ट आ चुका है और 95% अंक हासिल करने वाले बच्चों की संख्या पिछले साल की तुलना में दोगुनी से भी ज्यादा है। ऐसे में इस बार उम्मीद की जा रही है कि कटऑफ हाई जा सकता है। फिलहाल पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद डीयू ने 12वीं के अंक अपडेट करने के लिए पोर्टल खुलने की तिथि 31 जुलाई से 9 अगस्त निर्धारित की है। DU इस बार 2018 की सीटों की संख्या के अनुसार 15 फीसदी अधिक सीटों पर एडमिशन करेगा।

5 से 6 कटऑफ जारी होंगे

एकेडेमिक एक्सपर्ट के मुताबिक इस बार 5 से 6 कटऑफ जारी किए जा सकते हैं और बड़ी बात ये है कि ये कटऑफ भी हाई जा सकते हैं क्योंकि रिजल्ट का परसेंटेज काफी हाई गया है। एक्सपर्ट मान रहे हैं कि पिछले साल की तुलना में कटऑफ 2 से 3 परसेंट पॉइंट ज्यादा जा सकता है। जैसे पिछले साल यदि कटऑफ पिछले साल 88% रहा था तो ये आंकड़ा इस बार 90 से 91% तक जा सकता है। DU ने स्पष्ट किया है कि 5 कट ऑफ के बाद भी यदि सीट खाली रह जाती है तो फिर कटऑफ निकाला जाएगा।

इन विषयों की परीक्षा होगी

बता दें कि जो विद्यार्थी दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के इच्छुक हैं, वे इन कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे। NTA द्वारा बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनोमिक्स, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (फाइनांस इनवेस्टमेंट एनेलॉसिस), बीटेक (इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैथमेटिकल इनोवेशन), बीए ऑनर्स ह्यूमनिटीज एंड सोशल साइंसेस, बैचलर आफ एलिमेंट्री एजुकेशन, बैचलर आफ साइंस इन फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स, बीए ऑनर्स मल्टीमीडिया एंड मास कम्युनिकेशन और फाइनल ईयर इंट्रीग्रेटेड प्रोग्राम इन जर्नलिज्म कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close