Exam Month September 2020: देश में कोरोना के रिकॉर्ड केस सामने आ रहे हैं। इस बीच, विश्वविद्यालयों की फाइनल ईयर की परीक्षाओं के साथ ही एनईईटी और जेईईटी की प्रवेश परीक्षाओं को लेकर भी बहस छिड़ी है। हालांकि विश्वविद्यालयों की फाइनल ईयर की परीक्षाओं के लिए सुप्रीम कोर्ट ने यूसीजी का फैसला बहला रखा है और इसके बाद संशय खत्म हो गया है, लेकिन NEET JEE 2020 के आयोजन को लेकर अभी भी विरोध हो रहा है। गैर भाजपा शासन वाले 6 राज्यों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। इस बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपील की है कि आइए राजनीति को शिक्षा से दूर रखें और हमारी राजनीति को शिक्षित करें।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2020 1 से 6 सितंबर के बीच होना है। वहीं मेडिकल प्रवेश परीक्षा - नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 13 सितंबर, 2020 को आयोजित की जाएगी।

UGC के आदेश के मुताबिक, विभिन्न विश्वविद्यालयों की फाइनल ईयर की परीक्षाओं 30 सितंबर से पहले आयोजित होना है। इसके लिए टाइम टेबल की घोषणा जल्द की जाएगी।

DU यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी में स्नातक, परास्नातक और पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 6 से 11 सितंबर तक प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की तरफ से देशभर के 24 शहरों में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इनमें दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, साहिबाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, अहमदाबाद, चंडीगढ़, हैदराबाद, कोलकाता, रांची, बैंगलुरु, चेन्नई, इम्फाल, मुंबई, श्रीनगर, भोपाल, जयपुर, नागपुर और त्रिवेंद्रपुरम समेत अन्य शहरों की लिस्ट शामिल है।

CLAT 2020 एग्जाम पहले 7 सितंबर 2020 को होना थी, जिसे आगे बढ़कर अब 28 सितंबर कर दिया गया है। यूजी और पीजी के लिए ये परीक्षाएं उस दिन दिन में 2 से 4 बजे तक होंगी।

नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) में प्रवेश के लिए परीक्षा 6 सितंबर को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाती है, लेकिन कोरोना के कारण इस बार NDA की पहली परीक्षा नहीं हो सकी है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस