Food Corporation of India recruitment 2019: भारतीय खाद्य निगम (FCI) ने पूरे भारत में विभिन्न क्षेत्रों में प्रबंधक के पदों के लिए 330 रिक्तियों की घोषणा की है। प्रबंधकों को एफसीआई के तहत विभिन्न विभागों के लिए भर्ती किया जाएगा जैसे जनरल, डिपो, तकनीकी, मूवमेंट, अकाउंट्स, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, और हिंदी। एफसीआई की आधिकारिक वेबसाइट recruitmentfci.in पर आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

मैनेजमेंट ट्रेनी के लिए चयन प्रक्रिया एक ऑनलाइन टेस्ट, साक्षात्कार और ट्रेनिंग के आधार पर की जाएगी। और मैनेजर पदों (हिंदी) के लिए, प्रक्रिया में एक ऑनलाइन टेस्ट और इंटरव्यू शामिल होगा। ऑनलाइन टेस्ट में वस्तुनिष्ठ प्रकार (बहुविकल्पीय प्रश्न) होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। हर गलत चुनाव के लिए एक-चौथाई नेगेटिव मार्किंग होगी।

जबकि नॉर्थ जोन में 24 पद उपलब्ध हैं, साउथ जोन में 65 पद रिक्त हैं। वेस्ट जोन में 15 पद हैं। ईस्ट जोन में 37 पद खाली हैं और नॉर्थ ईस्ट में 26 पद हैं।

पे स्केल

ट्रेनिंग पीरियड के दौरान मैनेजमेंट ट्रेनी को 40,000 प्रति माह स्टाइपेंड का भुगतान किया जाएगा। ट्रेनिंग पीरियड पूरे होने के बाद ट्रेनीज को मैनेजर्स के रूप में पदोन्नत किया जाएगा। उन्हें आईडीए पे स्केल 40,000 और 1,40,000 के अनुरूप वेतन मिलेगा।

शैक्षणिक योग्यता

मैनेजमेंट ट्रेनी: न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या समकक्ष

मैनेजमेंट ट्रेनी (अकाउंट्स): उम्मीदवारों को भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान या भारत के इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया या इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया या बीकॉम की मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एसोसिएट सदस्यता होनी चाहिए।

मैनेजमेंट ट्रेनी (टेक्निकल): उम्मीदवारों के पास बी.एससी एग्रीकल्चर डिग्री या फूड साइंस स्ट्रीम बीटेक / बीई डिग्री हो।

मैनेजमेंट ट्रेनी (इंजीनियरिंग): किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से इंजीनियरिंग में डिग्री

मैनेजर (हिंदी): एक विषय के रूप में एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री या हिंदी के साथ अंग्रेजी में समकक्ष।

आयु सीमा

मैनेजर (जनरल, डिपोट, मूवमेंट, अकाउंट्स, टेक्निकल, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल इंजीनियरिंग) - 28 साल

मैनेजर (हिंदी) - 35 साल

FCI Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट recruitmentfci.in पर जाकर आवेदन करें।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन की शुरूआत

28 सितंबर, 2019

आवदेन की अंतिम तिथि

27 अक्टूबर, 2019