Free Coaching: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार UPSC, NEET, JEE जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पूरी तरह नि:शुल्क कोचिंग क्लासेस प्रदान कर रही है। मुख्यमंत्री अभ्युद्य योजना के तहत दी जा रही इस सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 24 जनवरी 2021 का इसका ऐलान किया था। अलग-अलग बैच के लिए इस साल फरवरी में ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है और फ्री कोचिंग की सुविधा दी जा रही है। योगी सरकार ने कहा कि निजी क्षेत्र में प्रशिक्षण के बुनियादी ढांचे में संसाधनों की कमी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे और कम आय वाले परिवार के छात्र सिविल सेवा, जेईई, एनईईटी, एनडीए, सीडीएस आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पा रहे हैं। सरकारी की यह कोशिश ऐसे ही प्रतिभाशाली और मेहनती बच्चों की मदद करना है।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana में होती है इन विषयों की तैयारी

- योजना के तहत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित डिजिटल सामग्री प्रदान करने के लिए एक ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म बनाया गया है।

- आईएएस, आईपीएस, भारतीय वन सेवा और पीसीएस संवर्ग के कई अधिकारियों द्वारा मुफ्त मार्गदर्शन और शिक्षण का भी प्रावधान है।

- राज्य स्तरीय मार्गदर्शन से संबंधित वर्चुअल कक्षाएं प्रदान की जाती हैं।

- यूपीएससी और यूपीपीएससी की मुख्य परीक्षाओं और साक्षात्कार की तैयारी करवाई जाती है।

- लोक सेवा आयोग, यूपीपीएससी/अधीनस्थ सेवा चयन आयोग और अन्य ऐसे भर्ती बोर्ड और संस्थानों आदि द्वारा आयोजित परीक्षाओं का भी मार्गदर्शन किया जाता है।

- इसके अलावा जेईई (मेन्स), एनईईटी, एनडीए, सीडीएस, अन्य सैन्य सेवाएं, अर्धसैनिक / केंद्रीय पुलिस बल की भर्ती के लिए भी फ्री कोचिंग दी जा रही है।

- पीओ / एसएससी / बीएड / टीईटी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं, आदि।

Posted By: Arvind Dubey