GSEB Result 2020: कोरोना वायरस के कारण लगाए गए 3 मई 2020 तक के देशव्यापी लॉकडाउन के बावजूद गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करने की तैयारी में हैं। GSEB ने 10वीं, 12वीं परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन के काम शुरू कर दिया है। मूल्यांकन कार्य के दौरान लॉकडाउन के नियमों का पालन किया जा रहा है।

बता दें कि गुजरात बोर्ड ने 16 अप्रैल से 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य शुरू करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री के सचिव अश्विनी कुमार ने बताया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित करने की कवायद के तहत उत्तर पुस्तिकाएं जांचने का काम 16 अप्रैल शुरू कर दिया जाएगा। शिक्षा बोर्ड इसके लिए पूरी व्यवस्था करेगा और इस कार्य में शामिल होने वाले शिक्षकों की जिम्मेदारी भी लेगा। कॉपी मूल्यांकन के लिए जो भी व्यवस्था करना होगी, वो बोर्ड ही करेगा।

गौरतलब है कि गुजरात बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 5 मार्च से 17 मार्च तक हुई थी जबकि 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से 21 मार्च के बीच हुई थी। वहीं मौजूदा स्थिति को देखते हुए गुजरात सरकार ने कक्षा पहली से 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स को प्रमोशन देने का फैसला किया। इन क्लास के बच्चों को सीधे अगली कक्षा में प्रवेश देने का फैसला किया गया। लेकिन कुछ जगहों पर परीक्षाएं नहीं हो पाई थी।

स्कूलों फीस नहीं बढ़ेगी

इधर लॉकडाउन बढ़ाए जाने की घोषणा के बीच गुजरात में निजी स्कूल आगामी शैक्षणिक सत्र में फीस नहीं बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा अभिभावकों को मार्च से मई की फीस अपनी सुविधा के मुताबिक अगले 6 महीने में भुगतान करने की छूट भी दी गई है। बता दें कि राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चूडासामा ने निजी स्कूलों के संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी और इस बैठक के बाद सर्वसम्मति से ये फैसला किया गया।

इस बीच ये भी बता दें कि गुजरात में कॉलेज और विश्वविद्यालयों में 15 अप्रैल से 15 मई तक छुट्टी घोषित कर दी गई है। इसके अलावा ये भी फैसला किया गया है कि सभी कॉलेज, यूनिवर्सिटी और उच्च शिक्षण संस्थानों में सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाएं यूजीसी और एआईसीटीई द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक होंगी। इसके लिए जैसे ही निर्देश मिलेंगे, छात्र-छात्राओं को सूचित किया जाएगा।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close