Haryana 10th Result 2020: कोरोना वायरस महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते स्कूली बच्चों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है, जबकि कई बोर्ड की परीक्षाएं अधूरी रह गई थी। ऐसे में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) ने 10वीं बोर्ड के रिजल्ट की तैयारियां शुरू कर दी है। बोर्ड ने निर्देश पर शिक्षकों ने 10वीं के छात्रों की कॉपियां जांचने का काम घर से शुरू कर दिया, ऐसे में माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक 10वीं का परिणाम घोषित किया जा सकता है।

बता दें कि बोर्ड ने सभी शिक्षकों को 22 अप्रैल तक कॉपियां जांचकर मूल्यांकन केंद्र में जमा कराने के निर्देश दिए हैं। कॉपियां जमा होने के बाद बोर्ड को रिजल्ट तैयार करने में करीब एक सप्ताह का समय लगेगा, ऐसे में बोर्ड अप्रैल के अंत तक रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि हरियाणा बोर्ड ने 10वीं के रिजल्ट की तिथि को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

बता दें कि HBSE ने शिक्षकों को घर से ही मूल्यांकन कार्य करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में परीक्षा मूल्यांकन कार्य में लगे सभी शिक्षकों ने 11 अप्रैल 2020 यानि आज अपने संबंधित परीक्षा मूल्यांकन केंद्र से उत्तर पुस्तिकाएं ले ली हैं। शिक्षक अब घर बैठकर ही मूल्यांकन का कार्य करेंगे और 22 अप्रैल तक कॉपियां जांचकर दोबारा मूल्यांकन केंद्र पर प्रभारी के पास जमा कराएंगे।

बता दें कि कोरोना वायरस के खतरे के चलते हरियाणा में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। निर्देश के तहत सरकारी और निजी स्कूलों को शिक्षण एवं गैर शिक्षण कर्मचारियों के लिए भी स्कूल 14 अप्रैल तक बंद हैं। HBSE ने बच्चों और शिक्षकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 19 मार्च से 31 मार्च 2020 के बीच होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी थी। इसके बाद राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जा सका। हालांकि HBSE अभी तक शेष बची बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर कोई फैसला नहीं कर पाया है। लेकिन जिन विषयों की परीक्षा हो चुकी है उनके पेपरों के मूल्यांकन के लिए बोर्ड ने पहल की है।

Posted By: Rahul Vavikar

  • Font Size
  • Close