Haryana 10th Topper List: हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के परिणाम 11 जून को घोषित कर दिए गए। इस वर्ष आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम जारी किया गया है। सभी छात्रों को उत्तीर्ण कर दिया गया है। हरियाणा बोर्ड के परिणाम 2021 से संतुष्ट नहीं होने वाले छात्र कोरोना के हालात अनुकूल होने पर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। ये परीक्षाएं कब होंगी, इसका ऐलान बाद में होगा।

गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने हाल ही में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। केंद्र द्वारा सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा के तुरंत बाद यह फैसला आया था। राज्य बोर्ड की परीक्षाएं पहले अप्रैल में शुरू होने और मई के मध्य तक चलने वाली थीं।

बीते साल हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में ऋषिता टैगोर ने प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया था, वहीं दूसरे स्थान पर कुमारी उमा, कुमारी कल्पना समेत कुल 5 परीक्षार्थी रहे थे। ऐसे में शुक्रवार को घोषित होने वाले परीक्षा परिणामों पर सभी की निगाह होगी कि कोरोना महामारी के बीच लॉकडाउन जैसी सख्तियों में किस छात्र या छात्रा ने बाजी मारकर पहला स्थान प्राप्त किया है।

बीते साल 10 जुलाई को जारी हुआ था परिणाम

गौरतलब है कि बीते साल 2020 में हरियाणा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परिणाम 10 जुलाई को जारी किया था। बीते साल हरियाणा बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के परिणाम में लड़कियों ने बाजी मारी थी और इसके तहत इस परीक्षा में लड़कियों की पास प्रतिशतता 69.86 प्रतिशत और लड़कों का 60.27 प्रतिशत रहा था। इस प्रकार लड़कियों ने लडक़ों से 09.59 फीसदी ज्यादा पास प्रतिशतता देकर बढ़त हासिल की थी परीक्षा में कुल 64.59% स्टूडेंट्स सफल हुए थे। परिणाम जारी होने के साथ-साथ मेरिट भी जारी गई थी। इस बार भी ऐसी ही संभावना जताई जा रही है कि लड़कियों की सफलता का प्रतिशत ज्यादा रहेगा।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags