कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ा है। स्थिति स्पष्ट नहीं है कि स्कूल कब खुलेंगे और पहले की तरह नियमित पढ़ाई हो पाएगी। इस बीच, हरियाणा की खट्टर सरकार ने राज्य के स्कूली बच्चों की शिक्षा बेहतर करने की दिशा में अहम कदम उठाया है। हरियाणा सरकार ने Jio TV से करार दिया है, ताकि बच्चों को घर बैठे शिक्षा प्रदान की जा सके। यह करार मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम के तहत किया है। खुद मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने लिखा, Jio TV के साथ किए गए करार के तहत एजूसेट के चारों चैनल अब जियो के प्लेटफार्म पर नि:शुल्क उपलब्ध होंगे। सरकार की इस नई पहल से विद्यार्थी टी.वी., लैपटॉप, डेस्कटॉप, टेबलेट तथा मोबाइल के माध्यम से एजूसेट के चारों चैनल देख सकेंगे।

मुख्यमंत्री आने आगे लिखा, यही नहीं टीवी पर प्रसारित की गई सामग्री एक सप्ताह तक Jio TV पर उपलब्ध रहेगी, जिससे विद्यार्थी अपनी सुविधा एवं समयानुसार इसको देख सकते हैं। सरकार के इस कदम से प्रदेश के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड के अलावा अन्य बोर्डों से पढ़ाई करने वाले हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम के करीब 52 लाख विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।

कब खुलेंगे स्कूल, हर किसी को चाहिए जवाब

हरियाणा में स्कूल कब खुलेंगे, हर माता-पिता यही सवाल पूछ रहा है। सरकार पर भी दबाव है, क्योंकि कोरोना संक्रमण की रोकथाम भी उतनी ही जरूरी है। बीते दिनों, मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर ने राज्य के स्कूलों को खोले जाने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य के स्कूलों को 15 अगस्त 2020 के बाद स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोले जाने की योजना है। स्कूलों में प्राइमरी कक्षाएं 31 अगस्त तक स्थगित रहेंगी और सितंबर में स्थिति के मूल्यांकन के बाद ही कोई भी निर्णय लिया जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close