bseh.org.in BSEH HBSE Haryana Board 10th Result 2021 DECLARED: हरियाणा बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। आंतरिक मूल्याकंन के आधार पर जारी रिजल्ट में कोई छात्र फेल नहीं हुआ है। हालांकि ओपन और प्राइवेट विद्यार्थियों को परिणाम अभी रोक दिया गया है। इसके अलावा उन बच्चों का परिणाम भी रोक लिया गया है, जिनके इंटरनल असेसमेंट के नंबर बोर्ड को नहीं मिले थे। इसके साथ ही 3 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को इंतराज खत्म हो गया।आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर रिजल्ट का लिंक एक्टिवेट कर दिया गया है। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने परिमाण ऑनलाइन जारी किया। हरियाणा के इतिहास में यह पहली बार है कि टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की गई है।

बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि स्‍कूलों द्वारा बोर्ड को भेजे विद्यार्थियों के आंतरिक मूल्‍यांकन और प्रयोगिक परीक्षाओं के अंकों को आधार बनाकर छात्रों को अंक दिए गए हैं। बता दें, कोरोना महामारी के कारण इस बार 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। परीक्षा अप्रैल 2021 में होना थी। दसवीं के साथ ही 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयार कर ली गई है। कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 3,18,373 छात्रों ने पंजीकरण कराया है, जिनमें से 1,74,956 पुरुष छात्र हैं और 1,43,417 छात्राएं हैं। छात्र लाइव अपडेट, पास प्रतिशत, परिणाम की जांच के लिए सीधा लिंक और अधिक जानकारी के लिए इस स्थान की जांच कर सकते हैं।

HBSE, Haryana Board 10th Result 2021: latest updates

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह के अनुसार, नियमित 3,18,373 परीक्षार्थियों का परिणाम जारी किया जाएगा। इनमें 1,74,956 छात्र एवं 1,43,417 छात्राएं हैं। पूर्ण विषय स्वयंपाठी व कंपार्टमेंट के 11,628 विद्यार्थी हैं।

Steps to check the Haryana Board class 10 Results 2021

चरण 1: हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - bseh.org.in पर जाएं

चरण 2: यहां 'हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 परिणाम' लिंक पर क्लिक करें

चरण 3: परिणाम लिंक में हरियाणा बोर्ड हॉल टिकट रोल नंबर दर्ज करें

चरण 4: आगे के संदर्भ के लिए हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 परिणाम 2021 डाउनलोड करें।

हरियाणा बोर्ड के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा: हरियाणा बोर्ड 10वीं कक्षा के परिणाम आंतरिक मूल्यांकन और व्यावहारिक अंकों के आधार पर घोषित कर रहा है। हरियाणा बोर्ड के तहत कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा शुरू होने के बाद पहली बार कक्षा 10 के परिणाम में कोई टॉपर घोषित नहीं किया जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags