ICAI CA Exam 2020: सुप्रीम कोर्ट ने जुलाई में होने वाली चार्टर्ड अकाउंटेंट परीक्षा (CA July Exam) को लेकर इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) को निर्देश जारी किए। सर्वोच्च न्यायालय ने ICAI को जल्द ही परीक्षा संबंधित दिशा निर्देशों को संशोधित करने को कहा है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि इसका रिवाइज्ड गाइड लाइन जारी करे। सुप्रीम कोर्ट ने ICAI से कहा कि यदि कोई छात्र किसी भी कारण से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता तो उसे Opt Out Case माना जाए, फिर भले ही उसने Opt Out का विकल्प ना चुना हो।

बता दें कि ICAI ने चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) की परीक्षा के लिए Opt Out योजना लागू की है। लेकिन इस योजना पर रोक लगाने और परीक्षा केंद्रों के नियम को लेकर याचिका दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका की सुनवाई के दौरान ICAI से जवाब मांगा। कोर्ट ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर हालात लगातार बदल रहे हैं। ऐसे में यदि किसी छात्र ने Opt Out का ऑप्शन नहीं चुना लेकिन परीक्षा के दौरान यदि वो कंटेनमेंट जोन में शामिल हो जाता है तो ICAI क्या कदम उठाएगा। ICAI छात्रों के प्रति पूरी जिम्मेदारी बरते, उनकी चिंता करें और परीक्षा के लिए छात्रों को अंतिम सप्ताह तक केंद्र के विकल्प को बदलने की अनुमति देना चाहिए।

कोर्ट ने ICAI को निर्देश दिए कि यदि छात्र कोरोना की स्थिति के कारण या किसी भी कारण से परीक्षा नहीं दे पाता है तो उससे Opt Out छात्र की तरह व्यवहार किया जाए, फिर भले ही उक्त छात्र ने Opt Out का ऑप्शन नहीं चुना हो। अब मामले की अगली सुनवाई 2 जुलाई 2020 को होगी। सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि कोरोना के कारण छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति दी जाए।

गौरतलब है कि इंडिया वाइड पेरेंट्स एसोसिएशन की अध्यक्ष ने ये जनहित याचिका दायर की है। याचिका में उन्होंने परीक्षा के लिए Opt Out योजना पर रोक लगाने की मांग की है। बता दें कि चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा इस साल मई में होने वाली थी, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अब परीक्षाएं 29 जुलाई से 16 अगस्त के बीच होगी।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना