IIT Madras: आईआईटी में एडमिशन लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को आईआईटी मद्रास (IIT Madras) ने बेहतरीन मौका दिया है। खास बात ये है कि ऐसे विद्यार्थियों को बिना जेईई परीक्षा (JEE Exams) दिए ही आईआईटी में एडमिशन मिल सकता है। दरअसल आईआईटी मद्रास (IIT Madras) ने ऑनलाइन बीएससी पाठ्यक्रम (Online BSc Course) की शुरुआत की है। प्रोग्रामिंग और डाटा साइंस में ऑनलाइन बीएससी के पाठ्यक्रम देश में अपनी तरह का पहला ऑनलाइन कोर्स होगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने दिल्ली से इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम की शुरुआत की। यहां जानकारी के लिए बता दें कि इस कोर्स में 12वीं पास छात्र या किसी दूसरे स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम में नामांकित छात्र प्रवेश ले सकते है। इसके अलावा 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र भी इसमें एडमिशन ले सकते हैं। यानि आईआईटी के इस कोर्स में एडमिशन के लिए विद्यार्थियों को जेईई परीक्षा की जरुरत नहीं होगी।

दरअसल भारत और दुनिया भर के उद्योगों में प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस की मांग लगातार बढ़ रही है, ऐसे में भविष्य में होने वाले औद्योगिक विकास में इस पाठ्यक्रम की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। साथ ही आईआईटी की डिग्री से युवा प्रोफेशनल को काफी मदद मिलेगी। आईआईटी मद्रास के निदेशक भास्कर रामामूर्ति के मुताबिक डाटा साइंस एंड प्रोग्राम में बीएससी कोर्स तो ऑनलाइन ही कराया जाएगा लेकिन इसमें ट्रांसपरेंसी और आईआईटी के तय मानकों का पालन करने के लिए एग्जाम ऑफलाइन ही होगी।

इस ऑनलाइन डिग्री कोर्स के बारे में बता दें कि इसे 3 अलग-अलग चरण फाउंडेशनल प्रोग्राम, डिप्लोमा प्रोग्राम और डिग्री प्रोग्राम के रुप में पढ़ाया जाएगा। यदि छात्र बीच चरण में ही कोर्स छोड़ते हैं तो उसके हिसाब से उन्हें सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्री मिलेगी। यानि इस प्रोग्राम में जैसे एडमिशन के कई तरीके हैं, वैसे ही प्रोग्राम छोड़ने के भी ऑप्शन दिए गए हैं।

इच्छुक उम्मीदवार बिना JEE दिए इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम में भले ही एडमिशन ले सकते हैं, लेकिन उन्हें क्वालीफायर परीक्षा देना होगी। इसके फॉर्म के लिए उन्हें 3 हजार रुपए का शुल्क भरना होगा। इसके तहत छात्रों को 4 सप्ताह के 4 विषयों (गणित, अंग्रेजी, सांख्यिकी और कम्प्यूटेशनल थिंकिंग) के पाठ्यक्रम मिलेंगे। इस ऑनलाइन कोर्स में छात्रों ऑनलाइन ही कोर्स कराया जाएगा। छात्रों को असाइनमेंट भी ऑनलाइन ही जमा करना होगा। चौथे सप्ताह में एक परीक्षा (ऑफलाइन) आयोजित की जाएगी।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना