India Post Office Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) की 3951 वैकेंसियां निकलीं हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 22 अप्रैल 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस नौकरी के लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं और वे बिना परीक्षा ये नौकरी हासिल कर सकते हैं। 10वीं कक्षा में मिले नंबरों के आधार पर मेरिट निर्धारित की जाएगी और उसी आधार पर उम्मीदवार का चयन होगा।

बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट appost.in या appost.in/gdsonline पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। गौरतलब है कि कुल 3951 पदों में से 1814 पद अनारक्षित हैं। EWS के 314 पद, OBC के 1000, PWD A के 29, PWD B के 24, PWD C के 9, SC वर्ग के 750 और ST वर्ग के 11 पद आरक्षित हैं।

India Post Office Recruitment 2020: शैक्षणिक योग्यता

ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पदों पर भर्ती के लिए विभाग ने उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यताएं निर्धारित की हैं। इसके तहत उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इस शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी। उम्मीदवार को हिन्दी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा टेक्निकल पदों के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 60 दिनों का बेसिक कम्प्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट डिप्लोमा होना जरुरी है। जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा 10वीं या 12वीं या उच्च कक्षा में कम्प्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी।

India Post Office Recruitment 2020: आयु सीमा निर्धारण

विभाग ने इस भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा का निर्धारण भी किया है। इसके तहत उम्मीदवार का 18 से 40 वर्ष आयुसीमा होना जरुरी है। आयु का निर्धारण 23 मार्च 2020 के आधार पर किया जाएगा। आयु सीमा में छूट के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन जरुर पढ़ लें।

India Post Office Recruitment 2020: वेतन

ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पदों के लिए चयनित उम्मीदवार को पद अनुसार आकर्षक वेतन मिलेगा। जीडीएस बीपीएम के लिए 12 हजार से 14500 रुपए प्रति माह वेतन मिलेगा। जबकि जीडीएस एबीपीएम के लिए 10 हजार से 12000 रुपए वेतन मिलेगा।

India Post Office Recruitment 2020: ऐसे करें आवेदन

ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पद के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://appost.in/gdsonline पर जाएं। यहां होम पेज पर Uttar Pradesh (Cycle II - 3951 Posts) लिंक पर क्लिक करें। नए पेज पर इस भर्ती से संबंधित विज्ञापन खुलेगा। इससे अपनी योग्यता जांच लें। ऑनलाइन आवेदन से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए होम पेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। फॉर्म में अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी फीड करना होगी। रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा। इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी फीड कर प्रक्रिया को पूरी करें। इसी दौरान उम्मीदवार को जरुरी दस्तावेज अपलोड करना होंगे। साथ ही आवेदन फीस भी जमा करना होगी।

Posted By: Rahul Vavikar