Indian Air Force Recruitment 2020: डिफेंस में नौकरी करने से दो उद्देश्यों की पूर्ति होती है। एक तो देशसेवा का मौका मिलता है, दूसरा देश की रक्षा करना बड़ा दायित्व भी पूरा होता है। डिफेंस में काम करने देश के युवा का सपना होता है। इस सपने को पूरा करने का एक मौका मिल रहा है। Indian Army और Indian Air Force ने युवाओं को नौकरी देने के लिए वैकेंसी निकाली है। सेना और वायुसेना में विभन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

इन पदों पर होगी भर्ती

वायु सेना ने अपने विभाग के लिए कई पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है। इनमें जूनियर क्लर्क (EDP) के लिए 1 पद, जूनियर क्लर्क के लिए 2, असिस्टेंट मैनेजर (रिसेप्शनिस्ट) के लिए 1 और असिस्टेंट मैनेजर (पर्सनल असिस्टेंट) के लिए 1 पद पर भर्ती शामिल है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 13 फरवरी 2020 से शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 फरवरी 2020 है।

शैक्षणिक योग्यता व आवेदन

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार को 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक होना जरुरी होगा। गैर स्नातक उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र नहीं होंगे। तमाम अहर्ताओं के साथ उम्मीदवार को आवेदन पत्र भरकर Secretary, IAF Benevolent Association, AFGIS Bhawan, Subroto Park, New Delhi-110010 पर भेजना होगा।

सेना ने निकाली भर्ती

इसके अलावा भारतीय सेना में भी विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकाली है। इंडियन आर्मी रैली भर्ती झारखंड के तहत पुरुष उम्मीदवारों के लिए सिपाही के पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 फरवरी 2020 से शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मार्च 2020 है।

योग्यता

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरुरी है। 10वीं पास छात्र ही आवेदन करने के पात्र होंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं।

ये पद भी शामिल

भारतीय सेना ने अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन (टेक्निकल) के 191 पदों के लिए भी भर्ती निकाली है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 जनवरी 2020 से शुरू हो गई है, जबकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2020 है। इसके लिए भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करने वाले और 20 से 27 वर्ष की उम्र वाले उम्मीदवार आवेदन करने की पात्रता रख सकेंगे।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket