भारतीय सेना में काम कर देश की सेवा करना भारत के हर युवा का सपना होता है। हालांकि कई कारणों के चलते सभी लोगों का यह सपना पूरा नहीं हो पाता। लेकिन, आपके पास यह सपना पूरा करने का सुनहरा मौका है। भारतीय वायुसेना ने ग्रुप सी के 1524 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। आप 30 दिन के अंदर फॉर्म भरकर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं और काबिल होने पर आपको सेना में देश की सेवा करने का मौका मिलेगा।

भारतीय वायुसेना ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट indianairforce.nic.in. पर इन भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस वेबसाइट पर जाकर आप ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं और योग्य होने पर अप्लाई भी कर सकते हैं।

किस पद पर कितनी पोस्ट ?

पश्चिमी एयरकमांड यूनिट- 362 पोस्ट

दक्षिणी एयरकमांड यूनिट – 28 Posts

पूर्वी एयरकमांड यूनिट – 132 Posts

मध्य एयरकमांड यूनिट – 116 Posts

मेंटीनेंस कमांड यूनिट – 479 Posts

ट्रेनिंग कमांड यूनिट – 407 Posts

18 से 25 साल तक के युवा कर सकतें अप्लाई

यदि वायुसेना में शामिल होना चाहते हैं और ग्रुप सी में फॉर्म भरने के इच्छुक हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा के बारे में विस्तार से जानकारी ले सकते हैं। सामान्य लोगों के लिए उम्र की सीमा 18 से 25 साल के बीच है।

क्या है चयन प्रकिया

भारतीय वायुसेना में चयन के लिए सबसे आपको एक रिटेन टेस्ट पास करना होता है, जिसमें जनरल इंटेलीजेंस, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। आपको हिंदी या इंग्लिश में सवालों के जवाब देने होते हैं। लिखित परीक्षा में मेरिट और कैटेगरी के हिसाब से अच्छा प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट और प्रैक्टिकल के लिए बुलाया जाता है। इसे पास करने पर आप सेना में चयनित हो जाते हैं।

कोविड नियमों का सख्ती से करें पालन

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सभी परीक्षाओं में कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना अनिवार्य है। परीक्षा के दौरान बीमारी के लक्षण होने पर आपको टेस्ट में बैठने से वंचित किया जा सकता है। परीक्षा के लिए निकलने से पहले एडमिट कार्ड में दिए निर्देश ध्यान से पढ़ें।

Posted By: Arvind Dubey