Indian Army Recruitment Rally: भारतीय सेना में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं को थोड़ा इंतजार करना होगा। कोरोना वायरस के चलते भारतीय सेना ने अप्रैल महीने में होने वाली सभी भर्ती अभियानों को करीब एक महीने के लिए स्थगित कर दिया है। कोरोना वायरस के कारण बनीं स्थिति के चलते देशभर में लॉक डाउन की स्थिति है। देश के 30 राज्यों के 550 से ज्यादा जिले बंद की स्थिति से गुजर रहे हैं। ऐसे में सेना ने ये फैसला लिया है। सेना के मुताबिक इन भर्ती अभियानों के लिए नई तारीखें जल्द ही घोषित की जाएंगी।

बता दें कि भारतीय सेना भर्ती अभियान में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना भर्ती रैली के संबंध में ताजा जानकारी के लिए लगातार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in देख सकते हैं।

Indian Army Recruitment Rally: यहां होना था भर्ती अभियान

भारतीय सेना द्वारा देश के अलग-अलग हिस्सों में चरणबद्ध तरीके से भर्ती अभियान चलाया हुआ था। इनमें जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, रोहतक, पुणे, गया, फतेहपुर, जोरहट, शिलांग, कालिकट, आगरा, पिथौरागढ़, रानीखेत, झारखंड, कटक, लुधियाना, तमिलनाडु, जामनगर सहित अन्य जगह भर्ती रैलियां आयोजित की जा रही है। पर फिलहाल भारतीय सेना ने सभी रिक्रूटमेंट रैलियों को रद्द कर दिया है।

Indian Army Recruitment Rally: इन पदों पर होगी भर्ती

भारतीय सेना इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट, सोल्जर क्लर्क और सोल्जर ट्रेड्समैन के पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इन नियुक्तियों के लिए सेना ने भर्ती रैली का स्थान, पात्रता, शारीरिक मानक, पद और अन्य सभी जानकारियां आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर दी हैं।

उम्मीदवार सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके इन रैलियों में भाग ले सकते हैं। अपने-अपने क्षेत्र की भर्ती रैली के लिए उम्मीदवार को रैली अनुसूची का ध्यान रखकर आवेदन करना होगा।

बहरहाल बताया जा रहा है कि भारतीय सेना ने सभी भर्ती रैलियों को करीब एक महीने के लिए टाल दिया है। सेना ने अपने ताजा नोटिफिकेशन के जरिए सभी जगह के अभ्यर्थियों सूचित भी कर दिया है। साथ ही अभ्यर्थियों को अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा पर पर्याप्त ध्यान देने को कहा है।

Indian Army Recruitment Rally: अधिकारियों को भी निर्देश

भारतीय सेना ने अपने सभी रैंकों के अधिकारी-कर्मचारियों को भी हर तरह के संक्रमण से बचने के लिए सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी कर्मियों की यात्रा को आवश्यक ड्यूटी तक सीमित किया गया है। उन्हें ये भी कहा गया है कि जरुरी हो तो ही यात्रा करें अन्यथा वीडियो कॉन्फ्रेंस सुविधाओं का चयन करें। कमांड मुख्यालयों को सरकार की योजनाओं का समर्थन करने के लिए पृथक इकाई बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

बता दें भारत में अभी तक कोरोना वायरस के 500 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि 10 लोगों की मौत हुई है।

Posted By: Rahul Vavikar