Indian Navy Sailor Recruitment 2019: भारतीय नौसेना ने अगस्त 2020 बैच के लिए नाविक पद के लिए रिक्रूटमेंट नोटिस जारी किया है। योग्य अविवाहित पुरुष उम्मीदवार भारतीय नौसेना एए और एसएसआर भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर 8 नवंबर 2019 से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 नवंबर 2019 है।

भारतीय नौसेना के नाविक भारतीय नौसेना में मुख्य कार्यबल हैं और माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा करियर विकल्प है। कुल 2700 रिक्तियां निकाली गई हैं, जिसमें से 2200 रिक्तियां इंडिया नेवी SSR (Senior Secondary Recruit) के लिए हैं और 500 इंडियन नेवी AA (Artificer Apprentice) के लिए हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

कुल वैकेंसी

2700

पदों का नाम

सेलर - सीनियर सेकेन्डरी रिक्रूट (SSR) - 2200 पद

सेलर - आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) - 500 पद

शैक्षणिक योग्यता

SSR: 12वीं मैथ्स और फिजिक्स के साथ पास की हो और केमिस्ट्री / बायोलॉजी / कंप्यूटर साइंस में से कम से कम एक विषय में एमएचआरडी, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से पास किया हो।

AA : 12 वीं 60% या उससे अधिक अंकों के साथ मैथ्स और फिजिक्स के साथ उत्तीर्ण की और केमिस्ट्री / बायोलॉजी / कंप्यूटर साइंस में कम से कम एक विषय एमएचआरडी, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से पास किए हो।

चयन प्रक्रिया

चयन कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम में उनके प्रदर्शन की राज्यवार योग्यता के आधार पर होता है, जो शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीएफटी) और मेडिकल परीक्षाओं में योग्यता के आधार पर होता है।

ऐसे करें अप्लाई

ऑनलाइन एप्लीकेशन आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर 8 से 18 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं।

Posted By: Sonal Sharma