Indian Railways recruitment इंडियन रेलवे ने सेंट्रल रेलवे के तहत रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने अपरेंटिस के पदों के लिए इच्छुक आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। 06 फरवरी 2021 से शुरू हुई इस प्रक्रिया के लिए योग्य उम्मीदवार इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाकर 05 मार्च 2021 शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://rrccr.com/Home/Home पर जाकर भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह भर्ती प्रक्रिया पुणे, नागपुर, मुंबई, भुसावल और सोलापुर सहित विभिन्न इकाइयों जैसे मुंबई कल्याण डीजल शेड, कैरिज एंड वैगन, परेल वर्कशॉप, मनमाड वर्कशॉप आदि के तहत कुल 2532 रिक्त पदों पर की जाएगी।

दसवीं पास उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

दसवीं की परीक्षा में न्यूनतम 50% अंकों के साथ या इसके समकक्ष (10 + 2 परीक्षा प्रणाली के साथ) परीक्षा में पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा साथ ही वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग / स्टेट काउंसिल द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट या नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होनी जरूरी है।

15 से 24 की उम्र वाले उम्मीदवार हैं योग्य

उम्मीदवारों का चयन कक्षा 10वीं में प्राप्त अंकों (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) + ट्रेड में ITI अंकों के आधार पर किया जाएगा। इसके साथ ही आवेदकों की आयु सीमा 15 से 24 के बीच में होनी चाहिए।

जमा करना होगा 100 रुपए का आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 / – रु. का भुगतान करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप इंडियन रेलवे द्वारा जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन को इस लिंक https://www.rrccr.com/PDF-Files/Act_Appr/Act_Appr_2020-21.pdf पर जाकर देख सकते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags