IOCL Recruitment 2020: पब्लिक सेक्टर में काम करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अच्छा मौका है। इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने अपने यहां बंपर भर्तियां निकाली हैं। इंजीनियर और ग्रेजुएट अप्रेंटिंस इंजीनियर पदों के लिए हो रही भर्ती के लिए IOCL ने आवेदन बुलाए हैं। हालांकि उम्मीदवारों का चयन और नियुक्ति गेट 2020 (GATE 2020) के आधार पर की जाएगी।

बता दें कि IOCL में भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई और इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 6 मई 2020 तक आवेदन कर सकते है। IOCL की इस भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदन के लिए उम्मीदवार के लिए कुछ अहर्ताएं निर्धारित की गई हैं। इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार IOCL की ऑफिशियल वेबसाइट www.iocl.com पर जा सकते हैं।

IOCL Recruitment 2020: योग्यता

इंजीनियर और ग्रेजुएट अप्रेंटिंस इंजीनियर पदों के लिए उम्मीदवारों का GATE 2020 पास होना अनिवार्य है। इस भर्ती के लिए पिछले साल GATE 2019 या इससे पहले के मार्क्स मान्य नहीं किए जाएंगे। शैक्षणिक योग्यात की बात की जाए तो सामान्य वर्ग के उम्मीदवार और ईडब्लूएस उम्मीदवार के B.E. और B. Tech में कम से कम 65 प्रतिशत नंबर अनिवार्य है। वहीं SC/ST उम्मीवारों के 55 प्रतिशत नंबर आवश्यक होंगे।

IOCL Recruitment 2020: आयु निर्धारण

इतना ही इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है। उम्मीदवारों की उम्र 30 जून 2020 को 26 साल से कम नहीं होनी चाहिए। SC/ST वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 साल और OBC वर्ग के अभ्यर्थियों को 3 साल की छूट मिलेगी। सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस नहीं रखी गई है। साथ ही बता दें कि आवेदन की सारी प्रक्रिया IOCL की ऑफिशियल वेबसाइट www.iocl.com पर ही पूरी होगी।

IOCL Recruitment 2020: भर्ती प्रक्रिया

बहरहाल बता दें कि उम्मीदवार का चयन गेट 2020 (GATE 2020) में मिले अंकों के आधार पर किया जाएगा। इन चयनित उम्मीदवारों को बाद में इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन से भी गुजरना होगा। अंतिम चयन के लिए उम्मीदवारों को भर्ती की इन सारी प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। अंत में फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना