ISRO Recruitment 2020: सरकारी नौकरी (Government Jobs) करने के इच्छुक युवाओं को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) सुनहरा मौका दे रहा है। ISRO ने विभिन्न श्रेणी के खाली पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। इनमें नर्स, लैब टेक्निशियन और फायरमैन के कुल 12 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। आवेदन की आखिरी तारीख 27 मार्च 2020 है। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इसरो की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.isro.gov.in या फिर www.shar.gov.in पर जाकर प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

ISRO Recruitment 2020: नर्स - योग्यता व अन्य जानकारी

ISRO द्वारा इस भर्ती के तहत नर्स बी श्रेणी के तहत 2 पदों पर भर्ती होगी। इसमें एक पद अनारक्षित है। इस पद के लिए शैक्षणिक योग्यता के तहत उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त स्कूली बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही प्रथम श्रेणी में 3 वर्षीय नर्सिंग डिप्लोमा भी होना जरुरी होगा। चयनित उम्मीदवार को इस पद पर 44900 से 142400 रुपए का वेतन मिलेगा। याद रखें 18 से 35 वर्ष आयु वर्ग के उम्मीदवार ही इसके लिए आवेदन करें।

ISRO Recruitment 2020: लैब टेक्निशियन - योग्यता व अन्य जानकारी

ISRO द्वारा इस भर्ती के तहत लैब टेक्निशियन ए के तहत 3 पदों पर भर्ती की जाएगी। ये तीनों पद अनारक्षित श्रेणी के हैं। इसके लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त स्कूली बोर्ड से 10वीं या 12वीं पास होना जरुरी है। साथ ही मेडिकल लैबोरेटरी टेक्नोलॉजी विषय में प्रथम श्रेणी में 2 साल का डिप्लोमा भी जरुरी है। इसके लिए चयनित उम्मीदवार को 25000 से 81100 रुपए का वेतन मिलेगा। इस पद के लिए 18 और 35 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित की गई है।

ISRO Recruitment 2020: फायरमैन - योग्यता व अन्य जानकारी

इसके तहत फायरमैन ए श्रेणी में 7 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें से 4 पद अनारक्षित श्रेणी के हैं। न्यूनतम अहर्ता की बात की जाए तो उम्मीदवार का 10वीं या 12वीं पास होना जरुरी है। चयनित उम्मीदवार को 19900 से 63200 रुपए तक का वेतनमान मिलेगा। इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष निर्धारित है। यहां बता दें कि SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में 5 साल, OBC वर्ग के उम्मीदवार को 3 साल और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवार को 10 साल की छूट मिलेगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ISRO Recruitment 2020: चयन प्रक्रिया

ISRO द्वारा निकाली गई नर्स, लैब टेक्निशियन और फायरमैन की भर्ती की प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, इंटरव्यू, फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा और उसमें प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।

ISRO Recruitment 2020: ऐसे करें आवेदन

नर्स, लैब टेक्निशियन और फायरमैन पदों के लिए निकली भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.shar.gov.in पर जाएं। यहां होम पेज पर करियर ऑप्शन पर क्लिक करें। नए पेज पर Nurse B, Lab Technician A and Fireman A की लिंक दिखेगी। यहां उम्मीदवार अप्लाई नाऊ बटन को क्लिक करें। यहां इच्छित पद के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। ध्यार रहे कि आवेदन की अंतिम तारीख 27 मार्च 2020 है।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Independence Day
Independence Day