JAC 9th Class Result 2020 LIVE: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) द्वारा कक्षा 9वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण 9वीं का ये रिजल्ट स्थगित कर दिया गया था, लेकिन अब बोर्ड ने ये रिजल्ट जारी किया है। JAC के सचिव महीप कुमार सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि रिजल्ट झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट jac.nic.in, jacresults.com, jac.jharkhand.gov.in and jharresults.nic.in पर जारी किया गया है और छात्र-छात्राएं इन वेबसाइट्स पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

आपको बता दें कि इस बार 9वीं की परीक्षा में 4.2 लाख उम्मीदवार शामिल हुए और यह परीक्षा जनवरी 2020 में आयोजित की गई थी। जारी रिजल्ट के मुताबिक कुल 97.42 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं। कुल 4 लाख 17030 विद्यार्थियों में से 4 लाख 6293 विद्यार्थी परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं।

JAC 9th Class Result 2020 LIVE: रिजल्ट एक नजर

कुल स्टूडेंट्स - 417030

कुल उत्तीर्ण - 406293

पास प्रतिशत - 97.42%

कुल उत्तीर्ण छात्र - 198786

कुल उत्तीर्ण छात्राएं - 218244

9वीं की परीक्षा में छात्राओं ने बाजी मारी है। उन्होंने एक बार फिर छात्रों को पीछे छोड़ दिया है। इस परीक्षा में कुल 218244 छात्राएं उत्तीर्ण हुई हैं, जबकि उत्तीर्ण छात्र का आंकड़ा 198786 रहा।

गौरतलब है कि कॉपी मूल्यांकन का कार्य लॉकडाउन लागू होने के कारण प्रभावित हुआ। पर अब बोर्ड ने रिजल्ट जारी किया है। बोर्ड ने पिछले साल अप्रैल में 9वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया था। इस बार बोर्ड का प्रयास था कि रिजल्ट 20 मार्च 2020 को घोषित कर दिया जाएगा, लेकिन कोरोना वायरस के खतरे के कारण परिणाम स्थगित कर दिया गया था। पिछले साल 9वीं कक्षा में 5 लाख से ज्यादा बच्चे शामिल हुए थे।

बहरहाल जिन विद्यार्थियों ने 9वीं की परीक्षा दी थी, वे अपना रिजल्ट देखने के लिए JAC की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहीं रिजल्ट से संबंधित अन्य जानकारी भी उन्हें मिलेगी।

JAC Class 9th Result 2020: ऐसे करें चेक

झारखंड में 9वीं का रिजल्ट जारी हो रहा है, ऐसे में अब परीक्षार्थी नीचे दिए गए तरीके से अपना अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा वे ये रिजल्ट डाउनलोड भी कर सकते है -

- सबसे पहले JAC की आधिकारिक साइट jac.jharkhand.gov.in पर जाएं

- होम पेज पर उपलब्ध JAC 9वीं रिजल्ट 2020 की लिंक पर क्लिक करें

- नए पेज पर मांगी गई जानकारी फीड कर सबमिट करें

- इसी के साथ रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।

- यहां बच्चे अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे

- रिजल्ट डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट भी निकाल सकेंगे

इधर बता दें झारखंड में 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी स्थगित है। ऐसे में 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में देरी हो रही है।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना