JEE Main 2020 registration begins: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर आज जेईई मेन 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए लिंक को सक्रिय कर दिया है।

NTA ने पहले 2 सितंबर को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया था जिसे बाद में 3 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। एनटीए ने अब रजिस्ट्रेशन लिंक को सक्रिय कर दिया है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2019 है।

आधिकारिक नोटिस 2 सितंबर को जारी हुआ थी जिसमें लिखा था, 'JEE (Main)- 2020 के बारे में बताया जाता है कि January JEE (Main)- 2020 के आवेदन फॉर्म का ऑनलाइन सबमिशन 3 सितंबर 2019 से शुरू होगा।'

NTA 6 जनवरी से 11 जनवरी 2020 तक JEE Main 2020 के लिए परीक्षा आयोजित करेगा और परिणाम 31 जनवरी को घोषित किया जाएगा।

NTA द्वारा अगले शैक्षणिक सत्र JEE Main Exam दो बार आयोजित किया जाता है। पहली JEE (Main) exams जनवरी में और दूसरी अप्रैस में आयोजित होगी। उम्मीदवार एक साल में एक या दोनों JEE (Main) Exam में अपीयर हो सकता है। उम्मीदवार ने दोनों एग्जाम्स दिए हैं तो जिसमें स्कोर बेहतर होगा उसे एडमिशन के लिए कंसीडर किया जाएगा।

परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

JEE Main 2020: ऐसे करें अप्लाई

- आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर लॉग ऑन करें

- JEE Main 2020 Registration देखें

- NTA JEE Main 2020 Registration पर क्लिक करें और एक नई विंडो खुल जाएगी

- अपने सभी डिटेल्स एंटर करें और आवश्यक डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें

- सभी जानकारियां भरें और सबमिट पर क्लिक करें

- भविष्य में उपयोग के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड नोट कर लें।